Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, February 4, 2023

फुटबाल क्रांति युवाओं को गढ़ने की विनम्र कोशिश,युवा मातृभाषा का सम्मान करें,पेशा एक्ट को जनमानस तक पहुंचाने में सहयोग करें - कमिश्‍नर



फुटबाल क्रांति युवाओं को गढ़ने की विनम्र कोशिश,युवा मातृभाषा का सम्मान करें,पेशा एक्ट को जनमानस तक पहुंचाने में सहयोग करें - कमिश्‍नर


लोहसरा में आयोजित फुटबाल के फाईनल मैच में बुढ़ार ने बिजुरी को हराया


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- कमिश्‍नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने कहा है कि फुटबाल क्रांति गरीब से गरीब परिवार के युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने का एक अवसर है। युवाओं को मोबाइल की लत से छुड़ाकर उन्हें खेल के मैदानों के तरफ भेजने, अनुशासित एवं शारीरिक तौर से सषक्त बनाने की विनम्र कोशिश है। फुटबाल क्रांति आम लोगों से संवाद, सामंजस्य स्थापित कर युवाओं की प्रतिभा को संसार के सामने लाने की क्रांति है। कमिश्‍नर ने कहा कि मैं युवाओं से अपील करता हूं कि युवा फुटबाल क्रांति से जुड़ें और खेलों में सहभागिता निभाकर शारीरिक तौर से सशक्त बनकर सेना एवं अन्य अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती होकर देश की सेवा करें। कमिश्‍नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा आज अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील के ग्राम पंचायत लोहसरा में आयोजित जिला स्तरीय स्वर्गीय पेले स्मृति फुटबाल प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कमिश्‍नर ने कहा कि 1947 में हमे राजनैतिक आजादी मिली थी। जो मानसिक गुलामी हमे विदेशियों ने सौंपी थी उससे मुक्त होने की आवष्यकता है। हमे अंग्रेजों की मानसिक गुलामी से बाहर निकलने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि दूध और मट्ठा पीने वाले भारत के लोग रासायनिक कचरा पी रहे हैं। कोकाकोला जैसे खतरनाक रसायन का सेवन कर रहे हैं। हमे अंग्रेजों द्वारा दी गई इस मानसिक गुलामी से निकलने की आवष्यकता है। कमिष्नर ने कहा हमे अपने स्थानीय भाषाओं को नही छोड़ना चाहिए। राष्ट्रभाषा, स्थानीय भाषा का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरी भाषाएं सीखें, किन्तु राष्ट्रभाषा का सम्मान करें। कमिष्नर ने कहा कि माता-पिता और बुजुर्गों का सम्मान करें, उनका आर्षीवाद लें। कमिष्नर ने कहा कि सभी को अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सचेत होना चाहिए। कोई भी देष कर्तव्यनिष्ठ नागरिकों के अभाव में प्रगति नही कर सकता। देष की प्रगति के लिए अच्छे किसान, अच्छे षिल्पी, अच्छे व्यापारी, अच्छे अधिकारी, अच्छे राजनेताओं की आवष्यकता होती है। उन्होंने कहा कि गांव और नगरों में जल संरक्षण और संवर्धन हर व्यक्ति की प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर आपके गांव के छोटी सी जल धारा नष्ट होती है, तो हम गंगा की जल धारा को नही बचा पाएंगे।       

      समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक दिलीप जायसवाल ने कहा कि फुटबाल लोकप्रिय खेल है। फुटबाल के महानतम खिलाड़ी पेले ने अपने खेल जीवन में 1500 से ज्यादा गोल किए। उन्होंने कहा कि हमारी नई पीढ़ी पढ़ाई के साथ-साथ फुटबाल को भी अपनाए, ऐसी अपेक्षा है। उन्होंने कहा खेल हमे भाईचारा सिखाते हैं। फुटबाल क्षमताओं का खेल है। युवाओं को मोबाइल से दूर रखता है। उन्होंने अच्छे खेल प्रदर्षन के लिए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। 

        ग्राम लोहसरा में आयोजित जिला स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के फाईनल मैच में बुढ़ार की टीम ने बिजुरी को पेनाल्टी शूटआउट में 2 गोलों से पराजित किया। कमिष्नर शहडोल संभाग  राजीव शर्मा ने विजेता एवं उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरूस्कार वितरण किए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages