Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, May 14, 2021

भ्रष्टाचार: भोपाल ड्यूटी में थे सीएमओ साहब और बिजुरी में किया करोड़ो का भुगतान

 

भ्रष्टाचार: भोपाल ड्यूटी में थे सीएमओ साहब और बिजुरी में किया करोड़ो का भुगतान



कमीशन के फेर में अधिकारी ने रिलीव के पहले भुगतान कर लिखी भ्रष्टाचार की इबारत



इंट्रो:- मध्यप्रदेश में एक ऐसे साहब भी है  जो आन रिकार्ड छुट्टी में या कहें के आउट ऑफ स्टेशन ड्यूटी बजाते हुए  कमीशन के फेर में  रातों-रात करोड़ों का भुगतान कर डालते हैं वैसे भी बिजुरी नगर पालिका हमेशा ही सुर्खियों में बनी रहती है लेकिन फिर एक बार करोड़ों का भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार छुपाने को डैमेज कंट्रोल करते जनप्रतिनिधि और अधिकारी  लोकतंत्र और भ्रष्टाचार मुक्त मध्य प्रदेश और शिवराज सिंह चौहान के भ्रष्टाचार माफिया मुक्त दावे के मुंह पर तमाचा मारते दिखाई दे रहा है।

अनूपपुर:- संभाग की सबसे बड़ी धनाढ्य  नगरपालिका के नाम से चर्चित बिजुरी नगर पालिका जिसमें लगातार पहले तो नपा अध्यक्ष के पिता फर्जी जाति प्रमाण पत्र  व फर्जी नौकरी के मामले में काली कोठरी के दर्शन कर चुके हैं वही फिर एक मामला सामने आते नजर आ रहा है मामला यह है कि बिजुरी नगर पालिका में जो भी नया मुख्य नगरपालिका अधिकारी आता तो है  जमसेवा के वायदों पर खरा उतरने लेकिन पदस्थापना के बाद से ही  रहते-रहते करोड़ों की सपना देखते देखते अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ मेलजोल बनाकर करोड़ों का भ्रष्टाचार को  बंद कमरे के अंदर गुटूर- गू कर अंजाम दिया जाता है,फिर चाहे वो जेम के नाम पर 9 की चीज 90 पर खरीदी कर हो या बने बनाये निर्माण कार्य की रंगाई पोताई करा कर सम्पूर्ण भुगतान निकलवाने का,खेल सब मे होता है और हमाम में सब गंगे की कहावत चरितार्थ  करते हुए सब अपना उल्लू सीधा करते हैं।

भोपाल में साहब,बिजुरी में भुगतान

बिजुरी नगर पालिका के कारनामे तो किसी से अछूते नहीं हैं लेकिन सोशल मीडिया में भी इनके कारनामों संबंधी पोस्ट की झड़ी लगी हुई है ,वही भ्रष्टाचार में मशगूल तत्कालीन मुख्य नगरपालिका अधिकारी वर्मा ने  कमीशन के फेर में करोड़ों का भुगतान कर दिए और  अब अनूपपुर से  कर रहे हैं मैनेजमेंट के दावे.... जब साहब छुट्टी में ऑन रिकॉर्ड आउट ऑफ स्टेशन राजधानी में होने के बाद भी कमीशन के फेर  में कर सकते हैं करोड़ों का भुगतान तो पता नहीं जेम् के नाम पर हजारों जनता के पैसों का कर रहे हैं शोषण।


600 km दूर से भुगतान करने का हुनर.....

इन दिनों बिजुरी नगर पालिका अपने कारनामों को लेकर सुर्खिया बटोर रही हैं समय कम बचा है लेकिन सोच है कि लूट सको तो लूट लो पैसा तो अपना है नहीं जितना अंदर हो जाए GeM से कर लेना चाहिए.... जनता त्राहि-त्राहि चिल्ला रही है काले पानी को लेकर लेकिन जिम्मेदारों ने बंद घर के साथ-साथ अपने ऑफिस के कमरों की सिटकिनी.... साथ ही फिर शुरू होता है जेम का खेल... सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार जब से नपा अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह ने नगर की कमान संभाले हैं तब से बीते 3 साल के अंदर जेम पोर्टल के माध्यम से बिजली से संबंधित सामानों एवं और भी तरह-तरह के समाने सप्लाई की गई हैं जोकि नगर पालिका में लगी आरटीआई के माध्यम से जानकारी लेने के लिए लगाई गई हो तो आरटीआई का जवाब नहीं देते साहब क्योंकि  कही साहब के भ्रष्टाचार की पोल खुल ना जाए एवं बाकी तो स्टोर की जांच हुई तो साहब की पोल और भ्रष्टाचार की ढोल बज जाएगी।

लाखों के जुगाड़ में करोड़ों का भुगतान

धनाड्य नगर पालिका में बिजुरी का भी एक अपना संभाग में स्थान है जो कि आए दिन भ्रष्टाचार को लेकर एवं अपने मनमानी रवैया के कारण अखबारों के माध्यम से सुर्खियां बटोरते नजर आ रही है वहीं दूसरी ओर मुख्य नगरपालिका अधिकारी अनूपपुर हरिओम वर्मा जो बिजुरी में प्रभारी सीएमओ के पद पर पदस्थ थे जिनके द्वारा बीते मार्च महीने छुट्टी लेकर या यूं कहा जाए कि चार्ज देकर भोपाल मीटिंग के लिए गए हुए थे लेकिन कमीशन के लालसा एवं बड़ा आदमी बनने का सपना देखने वाले साहब बिना जांच किए कमीशन के लालच पर लगभग करोड़ों का भुगतान ओटीपी के माध्यम से बिना जाँच किये संबंधित ठेकेदार को किया गया जोकि सीधे-सीधे नगर पालिका बिजुरी के भ्रष्टाचार को प्रदर्शित करती है इसी प्रकार मनमानी रवैया अपनाते हुए जेम पोर्टल के माध्यम से आज तक जितने भी सामानों का क्रय किया गया है अगर स्टोर में जांच कराई जाए तो सबसे बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा बिजुरी नपा में होगा।

आरटीआई में खुली पोल.....

हमारी टीम को इस आशय की जानकारी जब नपा  में सक्रिय सूत्रों के माध्यम से मिली तो हमारी टीम ने इस संबंध में तफ्तीश शुरू की मामला लगभग डेढ़ करोड़ के भुगतान व भ्रष्टाचार पर जा पहुंचा हमारी टीम द्वारा इस संबंध में सूचना के अधिकार के माध्यम से जानकारी एकत्र की गई तो कार्यालयीन पत्र से जानकारी मिली की वर्मा साहब ऑन रिकॉर्ड भोपाल में थे और उनके जादुई हस्ताक्षर बिजुरी नगर पालिका की फाइलों में अपने आप दर्ज हो रहे थे। रिटायरमेंट के करीब पहुंच चुके सीएमओ वर्मा ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए भ्रष्टाचार की इबारत लिखी है जिसमें नपा के अन्य जिम्मेदार जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे हैं। हालांकि सूचना के अधिकार द्वारा चाही गई अन्य जानकारी को छिपाने की नगर पालिका बिजुरी  द्वारा पुरजोर कोशिस की जा रही है। 

इनका कहना है-
मामला आपके माध्यम से संज्ञान में आया है डिटेल एवं अन्य जानकारी व शिकायत मुझे उपलब्ध कराएं फाइल मंगवा कर जांच कराते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

मकबूल खान
संयुक्त संचालक नगरी प्रशासन संभाग शहडोल

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages