Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, March 18, 2023

स्वच्छता को लेकर नगर के लोगों को जागरूक करने हेतु, विभिन्न कार्यक्रमों सहित नुक्कड़ नाटक का किया गया आयोजन

 


स्वच्छता को लेकर नगर के लोगों को जागरूक करने हेतु, विभिन्न कार्यक्रमों सहित नुक्कड़ नाटक का किया गया आयोजन

नगर पालिका बिजुरी में स्वच्छता की पाठशाला संपन्न, स्वच्छता जागरूकता के लिए निकाली गई नगर में रैली 

अनूपपुर/बिजुरी:-स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर अब नगरपालिका पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। 15 मार्च को शहर में जगह-जगह नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को रोचक ढंग से स्वच्छता का महत्व बताते हुए, शहर का नंबर वन बनाने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता सर्वेक्षण की जागरूकता के लिए शहर के रजा मस्जिद, हनुमान चौक, बस स्टैंड तीन जगह नुक्कड़ नाटक निकाय के द्वारा अनुबंधित संस्था नोवेशन इंडिया के द्वारा किए गए।नाटक को देखने के लिए काफ़ी लोग एकत्रित हुये उन्हें गीला कचरा हरे और सूखा कचरा नीले बॉक्स में डालने सहित अपने घरों की आस-पास कचरा न फेंकने की सीख दी गई। साथ ही व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान के आसपास भी सफाई रखने को कहा एव सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग न करने कपडा वाला बैग का प्रयोग करने की समझाईश दी गयी | नुक्कड़ नाटक का खेल भी लोगों ने खूब रुचि के साथ देखा। इन सब के बाद अब शहर में स्वच्छता को लेकर लोग भी आपस में चर्चा करने लगे हैं। वहीं मोहल्ला समितियों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इससे लोग कचरा वाहनों में कचरा डालें, जिससे शहर की सड़कें हमेशा साफ बनी रहें।

बिजुरी नगर पालिका में स्वच्छता की पाठशाला संपन्न

नगर पालिका परिषद् बिजुरी एवं नोवेसन इंडिया के द्वारा बिजुरी के सभागार में स्वच्छता मित्रो के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया | कार्यशाला का उद्घाटन अध्यक्ष महोदया सहबीन पनिका महोदया के द्वारा दीप प्रज्वलन से किया गया। इस अवसर पर नोवेसन इंडिया के टीम लीडर  धीरज गोस्वामी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी राकेश शुक्ला का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस प्रशिक्षण की पहल की तथा स्वच्छता मित्रो को स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 को सफल बनाने, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, होम कम्पोस्टिंग, प्लास्टिक प्रतिबन्ध, स्वयं के प्रति सफाई बरतने और जीवन में स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के स्वछता प्रभारी श्री मरकाम एवं 30 स्वच्छता मित्रो ने भाग लिया |
इस कार्यक्रम में राजस्व प्रभारी  लखनलाल पनिका तथा स्वच्छता के नोडल अधिकारी कमलेश त्रिपाठी ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे जीवन से जुड़ी हुई है, मन की सफाई, तन की सफाई एवं पर्यावरण की सफाई इसके मुख्य पहलू हैं। हमें निजी जीवन में भी सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

सुंदर शहर बनाने का करें प्रयत्न

धीरज गोस्वामी ने प्रशिक्षण के उद्देश्य से अवगत कराया तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नगर पालिका परिषद् बिजुरी को और सुन्दर शहर बनाने के लिए प्रयत्न करे एव स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अपने शहर को प्रथम स्थान प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करनें कि अपील किया गया ।

नगर में निकाली गई स्वच्छता जागरूकता रैली

बिजुरी नगर पालिका के सफाई मित्रो द्वारा स्वच्छता रैली निकाली गयी स्वच्छता में जनमानस की सहभागिता का विशेष महत्व है। नगर को स्वच्छ रखने हेतु जहा भारत सरकार की महत्त्वाकांक्षी परीयोजना स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है, इसी तारतम्य में नगर परिषद बिजुरी द्वारा अध्यक्ष महोदया सुश्री सहबीन पनिका एव मुख्य नगर पालिका अधिकारी के निर्देशन में सम्पूर्ण नगर में स्वच्छता सफाई कर्मचारियों द्वारा जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। नगर परिषद के राजस्व प्रभारी  लखनलाल पनिका, स्वच्छता नोडल अधिकारी कमलेश त्रिपाठी, स्वच्छता प्रभारी  मरकाम, आई. ई. सी. संस्था नोवेसन इंडिया के प्रभारी  धीरज गोस्वामी के सयुक्त अगुवाई में रैली को नगर परिषद कार्यालय से रेलवे स्टेशन होते हुए बाजार क्षेत्र एव बस स्टैंड तक पूरे गाने बाजे के साथ रैली निकाली गई । रैली में प्रतिभागित सफाई कर्मचारियों का पी.आई. सी. सदस्यों ने विशेष आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया और नगरवासियों को स्वच्छता का संदेश फैलने और नगर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया गया!

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages