Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, April 20, 2023

बैंक प्रबंधक व कर्मचारी की उदासीन रवैया के कारण, मुख्यमंत्री की लाडली बहना हो रही परेशान

 


बैंक प्रबंधक व कर्मचारी की उदासीन रवैया के कारण, मुख्यमंत्री की लाडली बहना हो रही परेशान

जस की तस बनी स्थिति, प्रबंधक की लापरवाही के कारण बहनों को करना पड़ रहा समस्याओं का सामना

बैंक-कर्मियों के मनमर्जी से परेशान, लोग सोशल मीडिया पर कर रहे हैं आक्रोश व्यक्त

इंट्रो:-प्रदेश के मुखिया के द्वारा महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य सुबह के मुखिया द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की जिसमें लाडली बहनों को प्रतिमा ₹1000 दीया जायेगा जिसका लाभ के लिए ईकेवाईसी व बैंक खाता केवाईसी कराना होगा जिसके लिए नपा बिजुरी द्वारा जगह-जगह व वार्डो में ईकेवाईसी की सुविधा उपलब्ध की गई है लेकिन वहीं दूसरी ओर  स्टेट बैंक बिजुरी के प्रबंधक व कर्मचारियों की मनमानी रवैया के कारण केवाईसी के नाम पर घंटों लाइन लगाए खड़े होना एवं कर्मचारियों के मनमानी रवैया के कारण कठिनाइयों का सामना करने को मजबूर है सूबे के मुखिया की बहने..! बैंक प्रबंधक व कर्मचारियों की मनमानी रवैया के कारण सोशल मीडिया में भी जम कर प्रशासन की किरकिरी भी हो रही है!


अनूपपुर/बिजुरी(प्रकाश सिंह परिहार):-मध्यप्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए इन दिनों आवेदन भराने के साथ-साथ केवाईसी का कार्य भी चल रहा है। समग्र केवाईसी महिलाओं का जहां आसानी से हो जा रहा है, वहीं बात जब बैंक केवाईसी की आती है तो महिलाऐं विचलित व परेशान नजर आती हैं। जिसकी मुख्य वजह बैंकों में लगी लंबी कतार एवं बैंक कर्मियों द्वारा की जा रही मनमानी-पूर्ण रवैये को माना जा रहा है। भारतीय स्टेट बैंक बिजुरी में पदस्थ बैंक कर्मियों द्वारा केवाईसी कराने पहुंच रही महिलाओं को सर्वर ना होना, क्षेत्र में जाना एवं नेटवर्क धीमा होने जैसे भिन्न-भिन्न बहाने बताकर बेवजह घंटो इंतजार कराया जाता है। साथ ही केवाईसी हुआ तो ठीक अन्यथा उन्हें दूसरे दिन वापस आने का बहाना बताकर बैरंग ही लौटा दिया जाता है।

सोशल मीडिया पर तरह-तरह के पोस्ट कर लोग मिटा रहे हैं अपनी भड़ास



लाडली बहनों की समस्याओं का नहीं कोई निराकरण, निष्क्रिय दिख रहा प्रशासन बैंक-कर्मियों द्वारा की जा रही हीला-हवाली पर जिला में बैठे आला अधिकारी गम्भीरता नही दिखा रहे हैं। जिससे ना केवल बैंक-कर्मियों के हौसले बुलंद हैं। बल्कि प्रशासनिक हस्ताक्षेप ना होने के कारण, यह बैंक-कर्मी हर वक्त अपनी मनमानी पर अमादा रहते हैं। मसलन जिला प्रशासन के निष्ठुरता कि वजह से आम नागरिक एवं लाडली बहन योजना के लिऐ बैंक-केवाईसी कराने पहुंच रही महिलाऐं इस कड़कती धूप में परेशानियों से जूझने को विवश हैं।

बैंक में हो रही परेशानी का मसला पत्रकारों ने प्रमुखता से उठाया

लाडली बहना योजना के लिऐ बैंक-केवाईसी कराने पहुंच रही महिलाओं कि परेशानियों पर स्थानीय पत्रकारों ने अपने कलम के माध्यम से उक्त मसले को अखबारों में तरजीह देकर, जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराने का प्रयास किया था। किन्तु दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि जिले के आला अधिकारियों ने मामले पर गंभीरता नहीं दिखाया। जिससे महिलाओं सहित आम लोगों की परेशानियां जस की तस बनी हुई है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages