Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, April 22, 2023

समग्र पोर्टल में नहीं जुड़ रहे नए परिवार, लाडली बहना योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगी महिलाएं



समग्र पोर्टल में नहीं जुड़ रहे नए परिवार, लाडली बहना योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगी महिलाएं

महीने भर से दफ्तरों के चक्कर काट रही महिलाएं,समग्र पोर्टल बंद होने से हो रही असुविधा


शहडोल(गजेंन्द्र परिहार): -प्रदेश भर में इन दिनों लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन जोरों पर है शिवराज सरकार की नई नीति का लाभ शिवराज अपनी बहनों को दिलवाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं लेकिन इस बीच लाडली बहना योजना के लाभ से वे परिवार वंचित रह जा रहे हैं। जिनका परिवार समग्र में नहीं जुड़ा है और आप जब वे लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने नाम जुड़वाने ग्राम पंचायत व नगर पालिका नगर परिषद कार्यालय पहुंच रहे हैं तो प्रदेश भर में समग्र पोर्टल में नए परिवार ना जुड़ने की बात सुन लाडली बहनों को निराश होकर घर लौटना पड़ रहा है यह हाल मध्यप्रदेश के शहडोल अनूपपुर सहित आसपास के तमाम जिलों का है जानकारों की मानें तो समग्र पोर्टल मैं ई केवाईसी  तो जारी है लेकिन नए परिवार ना जुड़ने से कई ऐसी महिलाएं जो पूर्व में समग्र पोर्टल समग्र आईडी अथवा समग्र परिवार आईडी से जुड़ी नहीं थी उन्हें लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।


हताश लौट रहीं सीएम शिवराज की बहने

सरकारी तंत्र की लापरवाही से कई परिवार ऐसे हैं जिनका नाम समग्र में नहीं जुड़ा और परिवार के मुखिया ने समग्र परिवार आईडी से किसी प्रकार का लाभ नहीं की वजह से अपने परिवार का नाम समग्र में जोड़ने हेतु किसी प्रकार की मेहनत नहीं की, और आप जब शिवराज सरकार लाडली बहना योजना के माध्यम से महिलाओं को प्रति माह ₹1000 की सहायता राशि देने को तत्पर है तब महिलाएं समग्र में परिवार जुड़वाने हेतु दफ्तरों के चक्कर काट रही हैं और पोर्टल बंद होने नए नाम ना जुड़ने के जवाब से परेशान हताश होकर घर लौटने को मजबूर हैं। वहीं कुछ स्थानों पर कार्यालय आपरेटर द्वारा यह बताया जाता है कि शीघ्र ही नए नाम जोड़ने शुरू हो सकते हैं इसको लेकर महिलाएं बार-बार दफ्तरों के चक्कर काट रही है इस भीषण गर्मी में लाडली बहना योजना का लाभ पाने कोशिश जारी है लेकिन हांथ आ रही तो सिर्फ हताशा।


भोपाल से प्रदेश भर में बंद है नए परिवार जुड़ने

जिले में जब लाडली बहना योजना से वंचित महिलाओं से जब इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि वे ग्राम पंचायत और नगर परिषद स्तर पर समग्र पोर्टल में परिवार जुड़वाने दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन नाम नहीं जुड़ पा रहा है। समग्र के ऑपरेटर भोपाल से ही नए नाम ना जुड़ने की प्रक्रिया बंद है की बात कह रहे हैं इतना ही नहीं समग्र ऑपरेटर चाह रहे हैं कि महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिले इस हेतु वह कंप्यूटर और सरवर में प्रयास करते हैं लेकिन भोपाल से सरवर बंद होने की वजह से उनका परिवार समग्र में नहीं जुड़ पा रहा है। हालांकि यह आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही समग्र पोर्टल खुलेगा और परिवार जुड़ने से  वांछित महिलाओं को भी योजना का लाभ मिलेगा । 


योजना का लाभ पाने कुछ दिन शेष

समझ में परिवार ना जुड़ा होने की वजह से महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है और अब रजिस्ट्रेशन हेतु भी लगभग 1 सप्ताह ही शेष रह गए हैं । इस 1 सप्ताह में यदि नाम नही जुड़ते तो कई महिलाएं इस योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगी। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है इस सप्ताह में एक-दो दिन के लिए नए परिवार जोड़ना प्रारंभ होंगे लेकिन यह उम्मीद खोखली भी साबित हो सकती है। खैर वर्तमान में शहडोल जिले में दर्जनों ऐसे परिवार हैं जिनका नाम समग्र में ना जुड़े होने की वजह से उन परिवार की महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अब देखना यह होगा क्या 30 तारीख से पूर्व समग्र पोर्टल में नए परिवार जुड़ना प्रारंभ होते हैं और योजना से वंचित महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ मिल पाता है या नहीं।


इनका कहना है 

जानकारी आप के माध्यम से संज्ञान में आई है, आज और कल अभी  पोर्टल बंद है,आप डाटा सोमवार को व्यक्तिगत रूप से मुझे अथवा कार्यालय में उपलब्ध कराइए मैं दिखवाती हूं।

वंदना वैध,कलेक्टर शहडोल

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages