Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, November 20, 2020

किचन में रखी अजवाइन,आपको रख सकती है गंभीर बीमारियों से दूर

भोपाल : आज के समय में लोगों की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि वह अपनी फिटनेस पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते। यही कारण है कि लोग तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इस क्रम में हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या अमूमन ज्यादातर लोगों में अब देखने को मिल जाती है। इस मुख्य कारण है अनियमित दिनचर्या और अव्यवस्थित खानपान। इसके अलावा पेट संबंधित कई समस्या भी लोगों को कम ही उम्र में होने लगती है। इस तरह की समस्या और बीमारियों से दूर रहने में अजवाइन का पानी कारगार साबित हो सकता है दरअसल, आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राकेश शर्मा बताते हैं कि अजवाइन का पानी (Ajwain Water) कई शारीरिक समस्याओं में काफी कारगर होता है। यह रोगियों के लिए दवा के रूप में काम करता है और इसके सेवन से हाई बीपी तो नियंत्रित होता ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है। इसका सेवन करने के लिए साफ अजवाइन को एक कप पानी में रात के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें और जब पानी का रंग बदल जाए तो इसे ठंडा करके पी लें। इसके अलावा स्वाद के लिए इसमें थोड़ा नींबू भी मिला सकते हैं। ऐसा रोज करने से शरीर में कई तरह के फायदे नजर आने लगेंगे।

इन बीमारियों को दूर करता है अजवाइन का पानी-

पाचन ठीक करने में असरदार

डॉक्टर के अनुसार अजवाइन की तासीर गर्म होती है और इसका पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है। जिससे खाने को पचाने में काफी मदद मिलती है। यह उन लोगों के लिए काफी कारगर है जिन लोगों को अपच, गैस ( Gas), कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या होती है। इसके सात ही अजवाइन का पानी छोटी व बड़ी आंत सफाई करने में भी मदद करता है।

दिल के  लिए  लाभकारी

अजवाइन का पानी हाई बीपी या दिल की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ होता है और दिल की बीमारी होने लगती है, उन्हें अजवाइन के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अजवाइन की गर्म तासीर मांसपेशियों में गर्मी बढ़ाती है, जिससे रक्त संचार में सुधार होता है।

चाय भी है फायदेमंद

डॉक्टर बताते हैं कि अजवाइन के पानी की चाय के सेवन भी लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए अजवाइन के पानी में थोड़ी सी ग्रीन टी और नींबू डाल सकते हैं। फिर इसे अच्छे से उबाल लें औैर इसका सेवन करें।

साभार: पत्रिका टीम

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages