Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, January 20, 2021

नये थाना प्रभारी के प्रभार लेने के बाद रामनगर क्षेत्र की कानून व्यवस्था हुई डामाडोल

 




नये थाना प्रभारी के प्रभार लेने के बाद रामनगर क्षेत्र की कानून व्यवस्था हुई डामाडोल

कबाड़, चोरी, सट्टा, जैसे अपराधों को लेकर चर्चे में रामनगर थाना प्रभारी

अनूपपुर पुलिस की पुलिसिंग पर रामनगर पुलिस खड़ा कर रही सवाल



इन्ट्रो-  छ.ग. और म.प्र. की सीमा में संचालित थाना रामनगर इन दिनों अपराध का गढ़ बन चुका है। तो वही संवेदनशील रामनगर थाने में टी.आई. के स्थान पर उपनिरीक्षक की पोस्टिंग एवं उपनिरीक्षक थाना प्रभारी की कार्यप्रणाली सेे रामनगर क्षेत्र की जनता त्राहिमाम-त्राहिमाम की हुकार भर रही है। जिसकी चर्चा मुख्यालय तक आम है फिर भी विभाग के अधिकारी कार्यवाही करने से गुरेज करते नजर आ रहे है। अव्यवस्थाओं व मिली भगत का आलम यह है की थाने से महज कुछ दूर चोर बिना भय चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है।
शहडोल(संजीव सिंह)  -  अनूपपुर जिले के अंतिम छोर में रामनगर जो कि कोयलांचन छेत्र है जहा इन दिनों सट्टा एवं कबाड़  का कारोबार जोरों पर है, मालूम पड़ता है, कि देशभक्ति जनसेवा, की कसमें खाने वाले अपनी जिम्मेदारी भूल चुके है  रामनगर थाना में नये प्रभारी के आते ही जैसे अवैध कारोबार करने वाले को कोई संजीवनी बूटी सी मिल गई है जहाँ थाना क्षेत्र अंतर्गत  इन दिनों  चोरी, सट्टा,जुआ ,कबाड़ का कारोबार जोरों शोरो पर किया जा रहा है एक ओर जहां पुलिस अधीक्षक द्वारा अपराध पर अंकुश लगाने के लिए समस्त थाना प्रभरी को हिदायत दी जा रही हैं व अवैध कारोबार करने वाले लोगों पर कार्यवाही किये जाने के लिए बोला जा रहा है लेकिन इस समय देखा जाता है कि रामनगर थाना क्षेत्र में अपराध करने वाले व्यक्तियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं जहां दिन प्रतिदिन कई तरह के अवैध कार्य किया जा रहा है और अपराधी बेझिझक हथियारलेस हो कर चोरी एवं लूट को अंजाम दे रहे है  जिसके कारण आम जनमानस में भय का माहौल बना हुआ है।

प्रभार लेने के बाद बढ़ी चोरियां

रामनगर थाना अंतर्गत 29 दिसंबर को राजनगर बस स्टैंड के मोबाइल शॉप  मे छत से सीट तोड़कर दुकान के अंदर  प्रवेश कर मोबाइल सहित लगभग लाख रुपए के सामानों की चोरी की गई जिसकी दुकान मे लगी सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद भी रामनगर पुलिस असफल रही। यही नही लगातार दिनप्रतिदिन थाना प्रभारी श्री सोनी के प्रभार लेने के बाद अपराध एवं चोरी जैसी घटनाये बढ़ी है उसके बाद भी थाना प्रभारी को चोरी की वारदातों पर पाबंदी लगाने में सफलता नही मिली।





भाजपा ने सौपा था ज्ञापन.....

 अपनी ही सत्ता में क्षेत्र को अपराध मुक्त रखने के लिए भाजपा नेताओं को ज्ञापन तक सौपना पड़ गया फिर भी वरिष्ठ अधिकारियों के कान में जू तक नही रेगी और समय के साथ ही ज्ञापन को भी भुला दिया गया रामनगर थाना प्रभारी के आने के बाद से लगातार अवैध कार्यों में बढ़ोतरी एवं जुआ कबाड़ कोयले की चोरी अवैध रेत उत्खनन तेजी से रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत पैर पसारता दिखाई दे रहा है जिसके कारण रामनगर की शांति व्यवस्था भंग होते  दिखाई दे रही है जिसके कारण क्षेत्र  के लोगों के मन में भय का माहौल व्याप्त है। भय का माहौल देखते हुए भाजपा प्रतिनिधिमंडल के द्वारा आवेदन देकर सप्ताह भर के अंदर समस्त अवैध कार्यों को बंद कराया जाए एवं अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए  साथ ही थाना प्रभारी को अवगत कराते हुए बताया कि थाने के कुछ स्टाफ अपराधियों से मिलकर पुलिस की बजाय अपराधियों को संरक्षण देने का कार्य कर रहे हैं जिससे क्षेत्र में शांति व्यवस्था भंग होते दिखाई दे रही है।

चर्चा का विषय रही कबाड़ की गाड़ी...
.


थाना प्रभारी के पोस्टिंग के बाद ही रामनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत जिस तरह से अपराधिक घटनाएं बढ़ रही है उससे ऐसा प्रतीत होता दिखाई दे रहा है कि कहीं ना कहीं अपराधियों को पुलिस का संरक्षण प्राप्त है जो कुछ दिन पहले कबाड़ से लदे ट्रक  की सूचना थाना प्रभारी को देने के बाद भी टालमटोल करते हुए  कार्यवाही करने से कोताही बरत रहे थे उच्च अधिकारियों के संज्ञान में देने के बाद कबाड़ की गाड़ी को थाना लाया गया जिसकी जांच किए बिना ही थाना प्रभारी द्वारा टालमटोल करते हुए उचित दस्तावेज का हवाला देते  हुए मीडिया से मुंह छिपाते दिखाई दे रहे थे कुछ ही समय बाद मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के कबाड़ माफिया थाने के इर्द-गिर्द  मंडराते दिखाई देने लगे और साथ ही नगर में लाखों की डील की बात हवा की तरह फैल गया जिसकी जानकारी मीडिया द्वारा उच्च अधिकारियों को दिया गया जिससे अधिकारियों द्वारा संज्ञान में लेते हुए थाना प्रभारी को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  जिसके बाद थाना प्रभारी द्वारा धारा 102 के तहत  कार्यवाही करते हुए खानापूर्ति की गई अब सवाल यह खड़ा होता है कि अगर ट्रक  मैं कबाड़ का माल वैध था तो थाना प्रभारी द्वारा 2 दिन तक थाना में क्यों खड़ा किया गया था।

ढाई लाख रुपये का समान फिर हुआ चोरी....

 थाने से लगभग 300 से 400 मीटर दूरी में स्थित राजनगर आरोप क्षेत्र के स्टोर में 17 जनवरी की रात्रि को लगभग 25 से 30 लोगों की संख्या में चोरों की टोली शहर के  बीचोबीच स्थित स्टोर के सुरक्षा प्रहरी महेंद्र सिंह को गार्ड रूम में बंधक बनाकर लगभग रात्रि के 2रू30 बजे मेलस्टोर के मेन गेट का ताला एवं स्टोर के अंदर रूम का ताला एवं कुंडी तोड़कर केवल एवं अन्य सामान चोरों द्वारा चोरी कर ले गए एवं गार्डरूम के ऊपर लगी शिटकली को भी तोड़फोड़ किए चोरों के घुसते ही कंपनी का सारण बजना शुरू हो गया और पुलिस को सूचना देने के बाद भी पुलिस घटनास्थल पर ना पहुंच कर कई घंटे बाद पहुंची जब तक चोरों द्वारा स्टोर से लगभग दो लाख 49 हजार के नए पुराने सामान चोरी कर ले जा चुके थे चोरी के सामान में पीवीसी आर न केवल 90 एमएम 50 मीटर कीमत 76600, पीवीसी आम केवल 70 एमएम 12500 एवं स्टोर के अंदर रखें एलईडी लैंप 2 नग कीमत 1500 गम बूट 20 जोड़ी कीमत 12000 ,हंटर शूज 25 नग कीमत 12500,पीतल बुश 10 नग कीमत 14000,पीतल के पट्टी8 नग जिसकी  कीमत 12000 को ले जाया गया वहीं इसी सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई इसके पश्चात तत्काल पहुंचकर राजनगर आरो की सुरक्षा प्रहरी विजय शंकर तिवारी द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दो-दो बार दी  जिसकी शिकायत काली प्रबंधक द्वारा रामनगर थाना में दी गई।

तो क्या बड़ी वारदात का है इंतजार....

 जिस प्रकार रामनगर क्षेत्र में शांति व्यवस्था भंग होते दिखाई दे रही है और अपराधों का ग्राफ बढ़ता दिखाई दे रहा है 17 जनवरी  के रात स्टोर में हुई चोरी की घटना में लगभग 30 से 35 की संख्या में हथियार लेस चोर द्वारा जिस प्रकार दिलेरी के साथ सुरक्षा प्रहरी को बंधक बनाकर चोरी को अंजाम दिया गया है जिसकी खबर शिकायत के बाद नगर में हवा की तरह फैल चुकी है और लोगों में भय का माहौल व्याप्त है अगर जल्द से जल्द चोरों को नहीं पकड़ा गया तो रामनगर थाना अंतर्गत कई बड़ी घटनाएं आगे भी हो सकते हैं।

चर्चे में थाना प्रभारी....

रामनगर थाना प्रभारी आर.के. सोनी प्रभार लेने के बाद से ही चर्चे में बने हुये है ज्ञापन सहित थाना घेराव तक की स्थिति निर्मित हो चुकी है। ऐसा नही है की इस बात की जानकारी जिले के आला अधिकारियों को नही है। फिर भी अधिकारियों का ठोस कदम न उठाया जाना विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रही है। सूत्रों की माने तो थाना प्रभारी को मुख्यालय के एक नेता का सह मिला हुआ है जिस कारण से नेता जी के रसूक के आगे अधिकारी बेबस प्रतीत हो रहे है। जनचर्चाओं की माने तो साहब रिटायरमेंट से पूर्व ही एकाएक पूंजीपति बनना चाहते है इस हेतु साहब ने विभिन्न अपराधिक कृत्यों से महिने का नजराना बांध रखा है और कार्यवाही के नाम पर सिर्फ डैमेज कन्ट्रोल ही जारी है। हालाकि साहब के खास एक सितारे व बिना सितारे वाला आरक्षक संभाग में सुर्खिया बटोर रहा है।

इनका कहना हैः-

रामनगर थाना क्षेत्र में कल भी चोरी की घटना हुई है प्रयास किये जा रहे है पुराने चोरो पर भी निगरानी रखी जा रही है। योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही की जायेगी।
अभिषेक राजन
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर

कितनी की चोरी की घटनाऐं घटी है और क्या कार्यवाही की जा रही है आप थाने आकर जानकारी ले रिर्काड देखकर ही जानकारी दे पाउगा।
आर.के. सोनी
थाना प्रभारी रामनगर 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages