Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, January 25, 2021

संगीत नर्सिंग होम एन.जी.टी. एवं प्रदूषण के नियमो की खुले आम उड़ा रही धज्जिया

 






संगीत नर्सिंग होम एन.जी.टी. एवं प्रदूषण के नियमो की खुले आम उड़ा रही धज्जिया

बायो-केमिकल वेस्ट को बहा रही नालियों में

शिकायत के बाद भी नही होती कार्यवाही,हो सकती है कई तरह की बीमारियां



 अनूपपुर(प्रकाश सिंह):-बिजुरी नगर पालिका अंतर्गत वार्ड क्र.09 में संचालित संगीता नर्सिग होम आये दिन अपने किर्याकलापो की वजह से चर्चा में बना रहता है।नगर पालिका बिजुरी के वार्ड क्रमांक 11 काली मंदिर के समीप रहवासी क्षेत्र में नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा है जो सारे नियमो को शिथिल करते हुए मनमानी तरीके से नरसिंग होम का संचालन किया जा रहा है।

केमिकल वेस्ट को फेका जाता है नाली में

23-09-2020 व 19-11-2020 को कलेक्टर अनूपपुर  से शिकायत करते हुए बताया कि सर संगीता नर्सिंग होम बिजली द्वारा घरों के सामने रोड में गंदगी फैलाने एवं आम रास्ते में पार्किंग करवाकर रास्ता जाम किया जाता है  साथ ही नालियों में केमिकल वेस्ट मटेरियल एवं मेडिसिन से रिलेटेड दवाइयों को नाली में फेंक दिया जाता है  जिससे नगर में एवं वार्ड  वासी कई तरह के बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

  शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई



जहंा उपचार के बाद निकलने वाले बायो केमिकल वेस्ट को वार्ड की नाली में बहा दिया जाता है। जिससे वार्ड वासियों को संक्रमण व बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही वार्ड के मुख्य मार्ग पर चिकित्सालय में उपचार के लिए आए हुए मरीजों के वाहन खड़े होने से रहवासियों को आने जाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे लेकर स्थानीय वार्डवासियों द्वारा नर्सिंग होम संचालक को ऐसा ना करने के लिए समझाया भी गया था। बात नहीं बनी तो इसकी शिकायत भी कलेक्टर, नगर पालिका, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में दर्ज कराई गई। शिकायत के बाद कोई कार्रवाई तो विभागीय अधिकारियों द्वारा नहीं की गई, बल्कि नर्सिंग होम संचालक के द्वारा इससे परेशान होकर स्थानीय कुछ लोगों से विवाद जरूर किया गया। आज भी आने जाने में नर्सिंग होम के समीप खड़े वाहनों की वजह से लोगों को परेशानी होती है। वही बायो केमिकल वेस्ट नाली में प्रवाहित किया जा रहा है।

प्रदूषण विभाग के नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां





नर्सिंग होम संचालन के लिए सर्वप्रथम वेस्ट मटेरियल एवं उपयोग किए जाने वाले जेनेरिक समान के यूज़ के बाद उसे व्यवस्थित तरीके से रखकर प्रदूषण विभाग के नियम के अनुसार  उस वेस्ट मटेरियल का डिस्पोज किया जाना चाहिए लेकिन संगीता नर्सिंग होम खुलेआम वेस्ट मटेरियल को एवं डिलीवरी के समय उपयोग किए जाने वाले सामानों को उपयोग होने के बाद मनमानी तरीके से नाली में फेंक दिया जाता है जिससे नगर में गंभीर बीमारियों के होने का अंदेशा बना रहता है।

नगर की जनता में बना है संक्रमण का खतरा

शिकायत के 3 से 4 महीने होने के बाद भी आज दिनांक तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई जिसके कारण नगर में एवं वार्ड वासियों में भय का माहौल बना हुआ है वार्ड वासियों द्वारा कई बार नर्सिंग होम संचालक से मौखिक शिकायत में की गई लेकिन संचालक व्यवस्था में सुधार करने के वजय पैसों का रसूख दिखाकर उल्टा गाली गलौज करते नजर आते हैं नर्सिंग होम संचालक द्वारा बोला जाता है मेरी पहुंच बहुत ऊपर तक है जहां शिकायत करना है कर दो मेरा कोई भी कुछ नहीं कर सकता है अब बात यह आती है उच्च अधिकारियों के पास शिकायत होने के बाद भी आज तक नर्सिंग होम के ऊपर किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई।






No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages