Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, January 30, 2021

माफिया मुक्त प्रदेश के संरचना को साकार करते नजर आए- कलेक्टर अनूपपुर



 माफिया मुक्त प्रदेश के संरचना को साकार करते नजर आए- कलेक्टर अनूपपुर

अवैध उत्खनन को लेकर अनूपपुर जिले में बड़ी कार्यवाही

 प्रशासन ने की खनिज का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

अनूपपुर(प्रकाश सिंह):-जिले में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा खनिज माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के कलेक्टर श्री चन्द्रमोहन ठाकुर ने अपने मातहत अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। 

 हाल ही में खनिज अधिकारी ने अपने दल के साथ छापामार कर ग्राम बकही में स्वीकृत खनिज रेत खदान में खदान संचालक मेसर्स के.जी. डेवलपर्स भोपाल द्वारा स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अवैध रूप से रेत उत्खनन किए जाने के फलस्वरूप संबंधित के विरूद्ध अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज किया। इसी प्रकार ग्राम सकरा में मे0 सर स्टोन क्रशर प्रो0 मोहम्मद रईस खान अनूपपुर को स्वीकृत खनिज व्यापारी अनुज्ञप्ति स्थल में स्थापित क्रशर एवं समस्त खनिजों को जब्त किया गया। उक्त कार्यवाहियां अनुज्ञप्ति की शर्तों के उल्लंघन एवं स्वीकृत खदान से संबंधित बकाया राशि 2,80,000 रुपये की अनेकों बार मांग पत्र जारी करने के पश्चात भी जमा न किये जाने के फलस्वरूप की गई। ग्राम सकरा (बकानटोला) में मे0 लक्ष्यपति एण्ड सरोजनी मिनरल्स प्रो0 श्री प्रशांत त्रिपाठी अनूपपुर को स्वीकृत खनिज व्यापारी अनुज्ञप्ति स्थल में स्थापित क्रशर एवं समस्त खनिजों को भी जब्त किया गया है। उक्त कार्यवाहियां अनुज्ञप्ति की शर्तों के उल्लंघन एवं भण्डारित खनिजों का स्त्रोत संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किये जाने के फलस्वरूप की गई। 



 इसी प्रकार ग्राम मानपुर में मे0 के.जी. डेवलपर्स भोपाल के विरूद्ध खनिज रेत के अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज किया गया है। उक्त कार्यवाही स्वीकृत रेत खदान में विधिक औपचारिकताएं पूर्ण नहीं किये जाने के बावजूद मेसर्स के.जी. डेवलपर्स द्वारा रेत उत्खनन किए जाने की शिकायत की जांच के पश्चात् की गई। जबकि ग्राम पसला में अवैध रूप से उत्खनन पश्चात भण्डारित खनिज रेत की जब्ती की कार्यवाही की जाकर भूमि स्वामियों के विरूद्ध अवैध भण्डारण का प्रकरण दर्ज किया गया। ग्राम सामतपुर में स्वीकृत खनिज रेत खदान में खदान संचालक मेसर्स के.जी. डेवलपर्स भोपाल द्वारा स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अवैध रूप से रेत उत्खनन किये जाने के फलस्वरूप संबंधित के विरूद्ध अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर 02 नग एक्सकेवेटर मशीनों को जब्त किया गया। इसके बाद आगे राजस्व विभाग के साथ संयुक्त रूप से अवैध रूप से उत्खनित क्षेत्र का माप किया जायेगा। ये कार्यवाहियां खनिज विभाग, राजस्व विभाग तथा पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संपादित की गई। खनिज अधिकारी अनूपपुर के मुताबिक इसके अतिरिक्त वर्तमान माह जनवरी 2021 के प्रारंभ से 24 जनवरी 2021 तक की अवधि में विभाग द्वारा अवैध उत्खनन के 03 प्रकरण, अवैध परिवहन के 14 प्रकरण तथा अवैध भण्डारण का 01 प्रकरण दर्ज किया।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages