Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, March 17, 2022

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा पौंनाग का सौंदर्यीकरण,पहुँच मार्ग भी जर्जर



भ्रस्टाचार की भेंट चढ़ा पौंनाग का सौंदर्यीकरण,पहुँच मार्ग भी जर्जर 

सौंदर्यीकरण के नाम पर नपा ने खर्चे थे लाखों,भुगतान पूर्ण कार्य अधर में



अब कलेक्टर से बढ़ी लोगों की अपेक्षाएं,क्या दुरुस्त कराया जाएगा पहुच मार्ग 



इंट्रो : भ्रष्टाचार के लिए शहडोल नगर पालिका शहडोल संभाग में अपनी अलग पहचान रखती है जिसका जीता जागता उदाहरण है हाल ही में फिर चर्चा में आया रीवा रोड स्थित पौनांग तालाब, जहां एक बार फिर जिले का संभाग के अधिकारियों के चहल कदमी तो बढ़ने लगी है लेकिन बीते भ्रष्टाचार पर किसी की नजर नहीं जा रही है, चलो भ्रष्टाचार पर तो हर कोई पर्दा डालना ही चाहता है कमिश्नर कार्यालय के सामने से पोनांग तालाब व मंदिर  पहुंच मार्ग की जर्जर  स्थिति जानने के बाद भी अधिकारी इससे जानबूझकर अनजान बन रहे हैं। निश्चित ही एक बार फिर लाखों रुपए फिर बहाय जाएंगे लेकिन सड़क सुधरेगी या नही अधिकारियों की नजर पड़ेगी या नहीं यह बड़ा सवाल है।


शहडोल:- जिला मुख्यालय के कमिश्नर कार्यालय के सामने सुहागपुर स्थित पौंनाग तालाब सुहागपुर सहित नगर की सुंदरता एवं जलापूर्ति को लेकर अपना अलग महत्व है और यदि सौंदर्यीकरण की बात करें तो इतने वर्षों में कुणाल तालाब में सिर्फ एक ही अच्छा काम हुआ है वह है तालाब के किनारे किए गए वृक्षारोपण....। उसके अलावा तो जिसको जब और जितना मौका मिला उसने सुंदरीकरण के नाम पर भ्रष्टाचार की होली ही खेली है। खैर 2022 की होली फिर नजदीक आई है और अधिकारियों की चहलकदमी फिर पौंनाग तालाब की ओर बढ़ी है। निश्चित ही वर्तमान कलेक्टर शहडोल श्रीमती वंदना वैध तालाब के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार को लेकर सजग हैं और शायद जो इतने वर्षों में नहीं हो पाया वह अब पूर्ण हो जाए। और विकास की बाट जोहता हमारा और आपका पौंनाग तालाब एक बार फिर जिले की सुंदरता का केंद्र बने।


बद से बदतर पहुंच मार्ग

कहते हैं  पौंनाग के उन्नयन के लिए कई प्रयास किए गए हैं यह हम नहीं कहते यह कहती है सूचना के अधिकार के तहत नगर पालिका द्वारा दी गई जानकारी जिसमें खैरहा के एक ठेकेदार को सौंदर्यीकरण का कार्य तत्कालीन इंजीनियर विजेंद्र वर्मा के मार्गदर्शन में दिया गया था। पर दुर्भाग्य वह काम सिर्फ कागजों में ही पूर्ण हुआ। सौंदर्यीकरण तो दूर की बात है हालात यह है की जरा सी बरसात पौंनाग तालाब पहुंच मुख्य मार्ग जोकि कमिश्नर कार्यालय के ठीक सामने से मंदिर एवं तालाब की ओर जाता है स्थिति आदमी तो दूर जानवर निकलने तक कि नहीं रहती, ऐसे में भी आस्था के केंद्र मंदिर व तालाब के लिए लोग मरते गिरते इसी रास्ते से निकलते हैं। हालांकि यह काम बहुत छोटा है लेकिन काम छोटा बड़ा से क्या काम करने की नियत होनी चाहिए जो मालूम पड़ता है कि नगरपालिका के आलाकमान में नहीं है।

खेली गई थी भ्रष्टाचार की होली

पूर्व में भी हमारी टीम द्वारा जब खैरहा  के सैनी नामक ठेकेदार को सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य सौंपा गया था जिसमें कार्य में लापरवाही बरती जा रही थी का समाचार प्रमुखता से प्रकाश में लाया गया था। जिसके बाद कुछ हद तक स्थिति में सुधार भी हुआ था लेकिन धीरे से जब मामला ठंडा हुआ तो कार्यवाही पर रोक दिया गया, और कार्य कराने हेतु लाए गए गिट्टी रेट एवं अन्य सामग्री का इस्तेमाल स्थानीय रसूखदारो ने कर लिया, मामला यहीं समाप्त नहीं होता ठेकेदार की लापरवाही इस कदर उजागर हुई थी कि ठेकेदार की लापरवाही का भेंट स्थानीय चौकीदार भी चढ़ गया था और काल की गर्त में समा गया। जिस पर मामला भी पंजीबद्ध हुआ था। 


डीएम के हस्तक्षेप पर होगा कल्याण?

लगभग मरणासन्न स्थिति में पहुंच चुका पौंनाग तालाब और स्थानीय लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका पौंनाग पहुंच मुख्य मार्ग को लेकर स्थानीय लोगों की उम्मीदें एक बार फिर जागृत हुई हैं। जब कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती वंदना व्यक्तिगत रूप से तालाब का निरीक्षण करने एवं जीर्णोद्धार को लेकर सजग प्रतीत हो रही हैं। अब देखना यह होगा कि पूर्व की भांति जिम्मेदार अधिकारी वरिष्ठ अधिकारी की हां में हां मिला कर मामले को ठंडे बस्ते के हवाले कर देते हैं या सचमुच मरणासन्न स्थिति में पहुंच चुका तालाब व पहुंच मार्ग का कल्याण शहडोल को देखने को मिलेगा। या फिर इसी प्रकार धीरे-धीरे शहर के अन्य तालाबों की भांति आने वाले समय पर इस तालाब के ऊपर भी कोई नया मार्केट मनाया जाएगा। या फिर कोई स्थानीय व्यक्ति आयोग के किसी बड़े पद का हवाला देकर इस तालाब पर भी रातों-रात जेसीबी चलवा देगा। खैर यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन जन सरोकार के इस मामले को एक बार फिर हमारी टीम ने प्रमुखता से अधिकारियों को संज्ञान में लाने की ठान ली है।


इनका कहना है

इस संबंध में जानकारी के लिए कलेक्टर शहडोल श्री मति वंदना वैध  से दूरभाष में संपर्क साधने की कोशिश की गई तो उनसे संपर्क नही हो पाया ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages