Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, April 10, 2022

हमारा डॉक्टर हमे वापस देदो, कोठी ग्रामवासियों ने कलेक्टर से की याचना



 हमारा डॉक्टर हमे वापस देदो, कोठी ग्रामवासियों ने कलेक्टर से की याचना



अनूपपुर (बिजुरी):- चिकित्सा की सुविधा से अछूता विधानसभा कोतमा यूं तो अपने बदहाली के आंसू बहा रहा है। जहां आज भी चिकित्सा की कमी क्षेत्र की जनता झेल रही है। राजनीतिक प्रतिद्वंदिता व क्षेत्रीय जनता की उपेक्षा के कारण विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोठी ले देकर कॉन्ग्रेस विधायक सुनील सराफ के प्रयास से तात्कालीन कॉन्ग्रेस सरकार में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा तो हो गयी व भवन निर्माण की स्वीकृति के बाद फिलहाल अस्पताल भवन निर्माणाधीन है। मगर चिकित्सकीय सुविधा से क्षेत्र की जनता आज भी अछूती है। उस पर भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोठी में एकलौते डॉक्टर योगेश धनवाल की पदस्थापना व अधिकांशतः समय कोतमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला चिकित्सालय में अटैच ड्यूटी से कोठी क्षेत्र की जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रही है।

15 हजार की आबादी में एकलौते डॉक्टर के भरोसे क्षेत्र के मरीज

आदिवासी अंचल क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कोठी क्षेत्र जो लगभग 12 से 15 हजार की आबादी का क्षेत्र है जहां अधिकांशतः आदिवासी व गरीब तबके के लोग निवासरत हैं। जिनके पास साधन संसाधन की कमी व मुख्यालय व बिजुरी कोतमा तक न पहुंच पाने के कारण क्षेत्रीय कोठी स्वास्थ्य केंद्र पर निर्भर हैं। जहां जब भी कोई मरीज चिकित्सा की उम्मीद लगाए अस्पताल पहुंचता है तो उपस्थित स्टाफ द्वारा यह कहा जाता है डॉक्टर साहब नही है उनकी ड्यूटी कोतमा में लगी है या  आज वो अनुपपुर अस्पताल में हैं। जिसकारण बिना इलाज के मरीज अस्पताल से वापस लौटने मजबूर होते हैं।


अपने डॉक्टर को स्वतंत्र करने ग्रामीणों ने कलेक्टर से लगाई गुहार

ग्राम पंचायत कोठी के सरपंच सचिव व प्रशासकीय समिति के सदस्यों व ग्राम वासियों ने एक मत होकर कलेक्टर से यह माँग किये हैं कि हम सब ग्रामवासी यह निवेदन करते हैं कि बड़ी मुश्किल से एक चिकित्सक की पदस्थापना हुई है जिन्हें यहाँ स्वतंत्र रूप से काम नही करने दिया जा रहा हैं। आये दिन उनकी ड्यूटी कोतमा व जिला चिकित्सालय लगा दी जाती है। जिससे कोठी क्षेत्र की जनता को चिकित्सा सुविधा नही मिल पा रही है। जिस कारण बीमार लोगो का समय पर इलाज नही हो पाता। जिससे लोग अच्छे खासे परेशान हैं।

कलेक्टर से की माँग

जिसपर समस्त ग्रामवाईयो द्वारा कलेक्टर अनुपपुर को पत्रलिखकर यह मॉग की गई है। कि कोठी स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक को स्वतंत्र से मुक्त कर कोठी स्वास्थ्य केंद्र में ही अपनी सेवाएं सुचारू रखने निर्देशित किये जायें ताकि क्षेत्र की जनता को डॉक्टर से चिकित्सा सुविधा मिल सके।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages