Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, July 25, 2022

तिरंगा अभियान की गतिविधि ब्लॉक, नगर व गांव स्तर तक की जाए - कलेक्टर



तिरंगा अभियान की गतिविधि ब्लॉक, नगर व गांव स्तर तक की जाए - कलेक्टर 


कलेक्टर ने की विभिन्न शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा


अनूपपुर(प्रकाश सिंह):- कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में समय-सीमा बैठक में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम एवं गतिविधि की समीक्षा करते हुए जिला मुख्यालय पर आयोजित की गई तिरंगा साईकल रैली तथा मैत्री क्रिकेट मैच आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी ही गतिविधियां विकासखण्ड स्तर तथा नगरीय स्तर व ग्राम स्तर पर आयोजित की जांए। अभियान से जिले का हर नागरिक जुड़े, ऐसा प्रयास सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अच्छे प्रदर्शन को पुरुस्कृत किया जाएगा। उन्होंने खण्ड स्तरीय अधिकारियों को झण्डा संहिता के संबंध में ओरियन्टल ट्रेनिंग देने के लिए सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को इनेसेटिव लेने के निर्देश दिए। उन्होंने तिरंगा अभियान अंतर्गत मशाल रैली आयोजन को सभी वर्ग के लोगों को शामिल करते हुए मशाल रैली को सफल बनाने का आव्हान किया है। उन्होंने अभियान के दस्तावेजीकरण पर जोर दिया! बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सोजान सिंह रावत, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़  अभिषेक चौधरी, कोतमा एम.आर. कोल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी आदि उपस्थित रहे। 

पौधारोपण की समीक्षा

टीएल बैठक में अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर  ने जनजातीय कार्य विभाग व आजीविका मिशन को प्रतिदिन एक-एक हजार पौधरोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग को निर्धारित 2 हजार पौधरोपण का लक्ष्य पूर्ति व पौधों की सुरक्षा के संबंध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वरोजगार प्रकरणों के निराकरण के लिए आगामी अगस्त माह के पहले सप्ताह में डीएलसीसी की बैठक आयोजित करने के निर्देश जिला अग्रणी प्रबंधक को दिए। 


कोविड टीकाकरण कार्य माइक्रो प्लानिंग कर करें

कलेक्टर  ने कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकॉशन डोज महाअभियान को सफल बनाने के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना (माइक्रो प्लानिंग) के अनुरूप टीकाकरण कराया जाए।


पीएम आवास शहरी में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

बैठक में प्रधानमंत्री आवास शहरी की समीक्षा में नगर परिषद अमरकंटक एवं बनगवॉ व कोतमा के कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने संबंधितों को तथा बैठक में अनुपस्थित नगरपालिका अनूपपुर की मुख्य नगरपालिका अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों से नगरीयवार प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा की प्रगति में गति लाने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने एडाप्ट एन आंगनबाड़ी के तहत अधिकारियों को निरीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि एडाप्ट एन आंगनबाड़ी कार्यक्रम राज्य सरकार की प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। कलेक्टर सुश्री मीना ने कृषि विभाग अंतर्गत एस.एस.पी. यूरिया फास्फेट आदि की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए उप संचालक कृषि को खण्ड स्तर पर खाद्य की उपलब्धता के संबंध में निर्देश दिए गए।  


जिले के 100 एकड़ क्षेत्र में होगा औषधीय लेमनग्रास का पौधरोपण

कलेक्टर  ने औषधि पौधों के रोपण के लिए जिले में लेमनग्रास के रोपण कार्य की प्रशंसा करते हुए जिले में 100 एकड़ में लेमनग्रास का पौधरोपण सुनिश्चित कराने के संबंध में निर्देश दिए गए। बैठक में वनाधिकार प्रकरणों की नस्ती निर्देश के बाद भी जिला स्तर पर प्रस्तुत न करने पर संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारियों व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में अमृत सरोवर कार्यों के परीक्षण के संबंध में जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री को रिपोर्ट अब तक प्रस्तुत न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आगामी एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने टीएल, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन के विभागवार प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों का निराकरण कर जिले की रैंकिंग सुधार के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में जैतहरी में विद्युत अवरोध की समस्या के समाधान के संबंध में विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages