Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, June 3, 2023

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 में अनूपपुर जिले ने 5 स्टार रैंकिंग प्राप्त कर देश में प्रथम स्थान किया अर्जित



स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 में अनूपपुर जिले ने 5 स्टार रैंकिंग प्राप्त कर देश में प्रथम स्थान किया अर्जित


कमिश्नर ने अनूपपुर जिला प्रशासन सहित टीम को दी बधाई


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 ओडीएफ प्लस मॉडल के तहत अनूपपुर जिले ने देश में 5 स्टार रैंकिंग प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। एक जून को भारत सरकार के स्वच्छता मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी रैंकिंग के आधार पर मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले को ओडीएफ प्लस के 100 प्रतिशत अंकों व डेल्टा एचीवमेंट स्कोर 300 प्राप्त करने पर 5 स्टार केटेगरी प्रदान की गई है।


कमिश्नर ने अनूपपुर जिला प्रशासन को उपलब्धि के लिए दी बधाई

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत फाइव स्टार रैंकिंग प्राप्त कर भारत में प्रथम स्थान अर्जित करने पर अनूपपुर जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए शहडोल संभाग के कमिश्नर श्री राजीव शर्मा ने अनूपपुर जिला प्रशासन की टीम ग्रामीण विकास के मैदानी अमले तथा कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया को बधाई और शुभकामनाएं दी है इस उपलब्धि के संबंध में  जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभय सिंह ओहरिया ने बताया है कि कलेक्टर आशीष वशिष्ठ के कुशल मार्गदर्शन में जिले के ग्रामों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत मानक अनुसार किए गए कार्यों से यह उपलब्धि हासिल हो सकी है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 ओडीएफ मॉडल गांव के घटकों के बारे में समुदाय के बीच जनजागरूकता लाने तथा मानक प्रणालियों एवं प्रक्रियाओं को स्थापित करने के निर्धारित मापदण्ड अनुसार व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, सेग्रीगेशन शेड, कचरा घर, घर-घर कचरा संग्रहण, मल कीचड़ प्रबंधन अंतर्गत व्यक्तिगत सामुदायिक लीच पिट, नालियों, संस्थागत शौचालय के साथ ही जनजागरूकता के कार्य किए गए। जिससे यह लक्ष्य आधारित उपलब्धि से अनूपपुर जिला राष्ट्रीय स्तर पर 5 स्टार रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त कर सका। 

        

उल्लेखनीय उपलब्धि का श्रेय कलेक्टर एवं जिपं सीईओ ने टीम को देते हुए दी बधाई

स्वच्छ सर्वेक्षण (ग्रामीण) 2023 के तहत अनूपपुर जिले को 5 स्टार रैंकिंग प्राप्त कर प्रथम स्थान पर आने पर इस उपलब्धि का श्रेय टीम को देते हुए कलेक्टर आशीष वशिष्ठ तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अभय सिंह ओहरिया ने त्रिस्तरीय पंचायत पदाधिकारियों, ग्रामीणों तथा ग्रामीण विकास की टीम को इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages