Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, May 26, 2024

पुष्पराजगढ के कोदो से बन रहा उच्च गुणवत्ता युक्त बिस्कुट कमिश्नर ने देखा कि महिलाओं ने कैसे कमाए तीन लाख



पुष्पराजगढ के कोदो से बन रहा उच्च गुणवत्ता युक्त बिस्कुट कमिश्नर ने देखा कि महिलाओं ने कैसे कमाए तीन लाख

अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- पुष्पराजगढ में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कलेक्टर आशीष वशिष्ठ एवं सीईओ जिला पंचायत तन्मय वशिष्ठ शर्मा के कुशल नेतृत्व में तीन लाख रुपये की विशुद्ध आय की है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जब राष्ट्रीय मंच से यह कहते हैं कि करोड़ों लखपति दीदीयां तैयार हो रही हैं ,तो उसके पीछे का बड़ा आधार मध्यप्रदेश राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की यही स्व सहायता समूह की महिलाएं हैं। जो स्थानीय प्रशासन की मदद से कोदो प्रसंस्करण यूनिट का कुशल संचालन करके बाजार में अपना उत्पादन खपा कर लाभ अर्जित कर रही हैं ।


 शहडोल कमिश्नर बीएस जामोद ने स्वत: इसे अपनी आंखो से देखा और इसकी सराहना की। कमिश्नर जामोद शनिवार को अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोहका में आजीविका मिशन के माध्यम से स्व सहायता समूह द्वारा संचालित अमरकंटक कोदो प्रसंस्करण ईकाई का निरीक्षण करने पहुंचे। 

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण की प्रक्रिया का अवलोकन किया तथा प्रंसस्करण कार्य में लगी मशीनों व कोदो से बिस्कुट तैयार करने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया। इस दौरान कमिश्नर ने कोदो प्रसंस्करण ईकाई को संचालित करने वाली स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती प्रमिला सिंह एवं अन्य सदस्यों से चर्चा की।चर्चा के दौरान स्व सहायता समहू की सदस्यों ने कमिश्नर को अवगत कराया कि कोदो प्रसंस्करण ईकाई से वर्तमान में कोदो के पैकेट तैयार कर  विक्रय किया जा रहा है । वहीं कोदो प्रसंस्करण ईकाई में कोदो बिस्किट्स तैयार किये जा रहे है। महिलाओं ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 3 लाख रूपये की शुद्ध बचत हुई थी। यहाँ यह विशेष उल्लेखनीय है कि जिले की स्ब सहायता समूहों की महिलाओं को आत्मनिर्भर और लखपति बनाने के लिये कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, सीईओ जिला पंचायत तन्मय वशिष्ठ शर्मा लगभग प्रत्येक बैठक में आजीविका मिशन के अधिकारियों शशांक प्रताप सिंह, दशरथ झारिया, अंजू द्विवेदी, दीपक मोदनवाल, जय नामदेव की टीम से पूरी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश देते रहते हैं। स्व सहायता समूह की लखपति दीदियों की संख्या अनूपपुर जिले में तेजी से बढ रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages