Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, January 10, 2021

भ्रष्टाचारः करोड़ों की लागत की बनी ओवरब्रिज से उखड़ने लगी गिट्टी की परत

 


भ्रष्टाचार: करोड़ों की लागत की बनी ओवरब्रिज से उखड़ने लगी गिट्टी की परत

निर्माण एजेंसी द्वारा उचित मानको को अनदेखा कर कराया गया ब्रिज निमार्ण

बिजुरी की बहुप्रेक्षित मांग पर लगा भ्रष्टाचार का ग्रहण...



इन्ट्रो- 22 करोड़ की लागत से बने ओवर ब्रिज का शुभारंभ हुये 01 माह भी नही हुआ की निमाणर््ा कार्य में हुये भ्रष्टाचार की पोल खुलने लगे। मामला अनूपपुर जिले के बिजुरी का है जहा एक दशक से स्थानीय लोग ओवर ब्रिज की मांग कर रहे थें अन्ततः मांग पूरी तो हुई किन्तु निमार्ण पर ठेका कंपनी ने ग्रहण लगा दिया।

अनूपपुर (प्रकाश सिंह परिहार)- जिले के अंतिम छोर बिजुरी नगरपालिका अंतर्गत 22 करोड़ 90 लाख कीमत की बनाई गई ओवरब्रिज जिसका भूमिपूजन दिनांक 25-08-2018 को किया गया था जिसका निर्माण कार्य अब पूरा हो गया है जो कि बिजुरी से मनेंद्रगढ़ जाने वाले मुख्य मार्ग पर रेलवे फाटक पर बनाई गई  है जिसे फाटक को बंद कर यातायात चालू कर दिया गया है किन्तु 1 महीने के अंदर ओवरब्रिज की हकीकत सामने आने लगी है इसमें झांझरिया निर्माण एजेंसी द्वारा निर्धारित मानको का आह्वेहलन करते हुए निर्माण कार्य किया गया हैं।


नाले की रेत से बना दिया ब्रिज...


झांझरिया निर्माण एजेंसी द्वारा उचित मानको कि अवहेलना करते हुए घटिया मटेरियल का  उपयोग कर ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य किया गया है ओवरब्रिज में किस रेत का यूज किया गया है वह रेत बिजुरी नगर से सटे छोटे छोटे नालों से लायी गई घटिया किस्म के रेत का उपयोग किये जाने से गुणवत्ता की पोल अब खुलती नजर आ रही है। और साथ ही उचित मानक के अनुसार सीमेंट का उपयोग भी  न किया जाना उखड़ती हुई सड़क को देखकर प्रतीत हो रहा है। व्यापक भ्रष्टाचार में यदि ठेकेदार द्वारा अगर अच्छे क्वालिटी की रेत इस्तेमाल की गई है तो निश्चित ही ठेका कंपनी के पास रेत की टी0पी0 होगी जो की जांच का विषय है।


खुल रही भ्रष्टाचार की पोल..



ओवर ब्रिज चालू हुए अभी लगभग  1 महीने हुए हैं और ओवर ब्रिज के ऊपर की गई ढलाई परत दर परत उखड़ती जा रही है और फोटो के मुताबिक गिट्टी ओवर ब्रिज के ऊपर बाहर अपनी पोल खोलते दिखाई दे रही है जो सीधे-सीधे निर्माण कंपनी के घटिया मटेरियल एवं मांनको  को दरकिनार करते हुए निर्माण कार्य किया गया है जो सीधे-सीधे गुणवत्ता विहीनता को दर्शाता है।


निमार्ण की हो उचित जांच....

बिजुरी नगर की जनता द्वारा बताया गया कि ओवर ब्रिज चालू हुए 1 महीने भी नहीं बीता और ओवर ब्रिज के ऊपर की ढलाई खुलने लगी है और गिट्टी बाहर आ गई है इसके ऊपर रोजाना लगभग 30 हजार गाड़ियों का आवागमन बना रहता है बिजुरी नगर की जनता रेलवे प्रशासन से अपील कर रही है कि ओवरब्रिज की उचित जांच कर चालू किया जाए जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो पाए।


भौतिक सत्यापन की हो रही मांग..

ओवर ब्रिज के ऊपर हुए ढलाई से निकलते गिट्टी ओवर ब्रिज की पोल खोलते दिखाई दे रही हैं झांझरिया कंपनी द्वारा घटिया निर्माण कार्य कर लाखों जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है जोकि सीधे-सीधे ओवर ब्रिज पर  गुणवत्ता  विहीनता को दर्शा रहा है जनता द्वारा अपील की जा रही है कि ओवरब्रिज का भौतिक सत्यापन एवं निर्माण कार्य का उचित सत्यापन कर ओवरब्रिज को चालू किया जाना चाहिए।


करायी जायेगी जांचः गजेन्द्र

वही इस संबंध में गजेन्द्र सिंह दक्षिण पूर्व रेलवे सलाहकार समिति सदस्य से बातचीत की गई तो उन्होने बताया की आपके द्वारा जानकारी मिली थी पिछले बार मैंने डीआरएम बिलासपुर से बात की थी उन्होंने बोला था कार्य कंप्लीट करवाएंगे अब पुनः ब्रिज के ऊपर गिट्टी उखड़ने की जानकारी  मिली है इस संबंध में  मैं तत्काल बात कर काम की जांच करवाता हूं। अमूमन रेलवे के निमार्ण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाता है किन्तु यदि ठेका कंपनी द्वारा उदासीनता बरती गई है तो ब्लैकलिस्टेड की कार्यवाही की जानी चाहिए।

की गई थी ठेकेदार की शिकायतः पूर्व विधायक

वही जब हमारी टीम द्वारा दिलीप जयसवाल पूर्व विधायक कोतमा विधानसभा से बातचीत की गई तो उन्होने बताया की उनके  द्वारा ठेकेदार को बोला गया था कि घटिया मटेरियल का उपयोग ना करें बोलने के बाद कार्य गुणवत्ता विहीन मटेरियल से किया जा रहा था के उपरांत उन्होने अधिकारियों को भी जानकारी दी साथ ही सांसद महोदय को भी जानकारी दी सांसद जी द्वारा उच्च अधिकारियों से बात भी किया गया अब अगर फ्लाईओवर की गिट्टी उखड़ रही है तो उसकी रेलवे प्रशासन एवं ठेकेदार की मिलीभगत से किए गए घटिया निर्माण कार्य की वजह से हो रहा है इसकी जांच कर उचित कारवाही होनी चाहिए।

हठधर्मिता का शिकार हुआ ब्रिज-दीपक

वही इस संबंध में हमारी टीम ने दीपक शर्मा सांसद प्रतिनिधि बिजुरी से बातचीत की तो उन्होने बताया की रेलवे के अधिकारियों के हठ धर्मिता का शिकार हुआ है रेलवे ओवर ब्रिज जिसमें मेरे द्वारा डीआरएम बिलासपुर को पूर्व में शिकायत भी की गई है मैं देखा हूं गिट्टी उखड़ रही है जिसकी जांच होनी चाहिए। मैने स्वयं मौके पर पहुचकर ब्रिज का मुआयना किया है प्रथम दृष्टया ठेका कंपनी की लापरवाही एवं भ्रष्टाचार उजागर हो रहा है। जिसकी जांच अतिआवश्यक है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages