Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, August 7, 2021

संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण है निःशुल्क राशन वितरण- प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह



संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण है निःशुल्क राशन वितरण- प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत निःशुल्क राशन वितरण का जिला स्तरीय आयोजन पुष्पराजगढ़ में सम्पन्न



अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- कोरोना महामारी ने सामान्य जीवन को बहुत अधिक प्रभावित किया है। इसमें गरीब मजदूर व स्वरोजगारी खास तौर से प्रभावित हुए हैं। इस आपदा की घड़ी में केन्द्र तथा राज्य सरकार ने भोजन हर व्यक्ति की पहली जरूरत है को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क राशन वितरण का कार्य प्रारंभ किया। जिससे लोगों को कोरोना के विकट काल में भी भोजन की समस्या से मुक्ति मिली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण का लाभ प्रत्येक पात्र परिवारों को मिले इसलिए सरकार ने इसे उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया और आज अनूपपुर जिले के 306 उचित मूल्य दुकानों से 17 हजार 650 हितग्राहियों को थैले में राशन प्रदाय किया जा रहा है। इसी तरह प्रदेश के 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों में प्रति पात्र व्यक्ति 5 कि.ग्रा. के मान से निःशुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। जिससे एक करोड़ 15 लाख परिवार पूरे प्रदेश में लाभान्वित होंगे। उक्ताशय के विचार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के स्वसहायता भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले की प्रभारी मंत्री तथा म.प्र. सरकार में जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की मंत्री सुश्री मीना सिंह ने व्यक्त किए।


कार्यक्रम में शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, विधायक विधानसभा क्षेत्र पुष्पराजगढ़ श्री फुन्देलाल सिंह मार्को, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति अनूपपुर के प्रधान श्रीमती रूपमती सिंह, प्रशासकीय समिति जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के प्रधान श्री हीरा सिंह श्याम, पूर्व विधायक विधानसभा क्षेत्र पुष्पराजगढ़ श्री सुदामा सिंह सिंग्राम, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेष गौतम, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ प्रशासकीय समिति के सदस्य श्री संतोष पाण्डेय, कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मिलिन्द नागदेवे, एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री अभिषेक चौधरी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री अंभोज श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में खाद्यान्न हितग्राही, जनप्रतिनिधिगण, महिलाएं, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के पत्रकार तथा शासकीय सेवक मौजूद थे।   


प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कार्यक्रम के मुख्य आतिथ्य की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए आशा की किरण है निःशुल्क राशन वितरण। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आम आदमी के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं। जिसका क्रियान्वयन विभिन्न विभागों द्वारा किया जा रहा है। आवश्यकता है कि लोग योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करें और पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि गरीबों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाकर अधिकारी उन्हें लाभान्वित करना सुनिष्चित करें। उन्होंने किसानों, गरीबों, अनुसूचित जाति, जनजाति तथा समाज के सर्वहारा वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में बताया। उन्होंने राजस्व विभाग के अंतर्गत किसानों के शामिलात पट्टों को विघटित परिवारों के अनुरूप बटनवारा की कार्यवाही कर अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीमांकन, फौती नामांतरण, चौहद्दी जैसे कार्यों को राजस्व अमला तत्परता से निराकृत करे ताकि किसान लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि गरीबों के जीवन में खुशियां लाने के लिए प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी दृढ़संकल्पित हैं। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह जी एवं अतिथियों ने शासकीय उचित मूल्य दुकान किरगी के नामांकित 100 हितग्राहियों को शासकीय थैले में पूरे मान-सम्मान के साथ राशन प्रदान कर लाभान्वित किया।

  

कार्यक्रम स्थल पर एलईडी टीव्ही की बनाई गई व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी तथा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्चुअल लाईव कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित किया, जिसे देखा एवं सुना गया। लाईव माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम पर आधारित लघु फिल्म का भी प्रसारण किया गया।


     कार्यक्रम को शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी व लाकडाउन से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को दृष्टिगत रख प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने निःशुल्क खाद्यान्न की योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित किया। जिससे गरीब परिवार के लोग गरिमा और सम्मान के साथ जीवन जी सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना करोड़ो देशवासियों के जीवन में आशा की किरण लेकर आई है। इस अवसर पर जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की प्रधान श्रीमती रूपमती सिंह, जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ प्रशासकीय समिति के प्रधान श्री हीरा सिंह श्याम, पूर्व विधायक श्री सुदामा सिंह सिंग्राम व सहकारी बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेष गौतम ने संबोधित करते हुए केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं के संदर्भ में जानकारी दी। कार्यक्रम का मंच संचालन पीआरओ श्री अमित श्रीवास्तव ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages