Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, March 30, 2022

नल जल योजना कार्यक्रम में नही बुलाया पत्रकारों को कार्यपालन यंत्री ने मीडिया से बनाई दूरी मीडिया बंधुआ मजदूर नही है पत्रकार केवल विभाग के प्रचार प्रसार के लिए हैं क्या



नल जल योजना कार्यक्रम में नही बुलाया पत्रकारों को कार्यपालन यंत्री ने मीडिया से बनाई दूरी

मीडिया बंधुआ मजदूर नही है पत्रकार केवल विभाग के प्रचार प्रसार के लिए हैं क्या


अनूपपुर:-लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अनूपपुर अंतर्गत 30 मार्च को जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जितेंद्र मिश्रा ने जिले के पत्रकारों से दूरी बनाई गई। जहाँ विभाग द्वारा आमंत्रण छपवाकर सिर्फ जिलाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और नेताओं को देकर अपनी जिम्मेदारी से मुँह मोड़ते हुए मात्र दिखावा किया गया। जब कि इसके पहले भी कई विभागों ने कई कार्यक्रम में पत्रकारों को न देश की चौथे स्तंभ का बहिष्कार किया है। जब कि शासन द्वारा जितनी योजनाएं संचालित होती हैं उन सभी योजनाओं का यही मीडिया जोर शोर से प्रचार करती है। खबर सभी विभागों की लगनी चाहिए और पत्रकारों का न बुलाकर उनका बहिष्कार भी करना है जो जिला प्रशासन के लिए बिल्कुल सही नही है। जब कि मध्यप्रदेश का जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना का यह बहुत बड़ा कार्यक्रम है जिसमे  मुख्यमंत्री सीधा प्रसारण के माध्यम से तथा खाद्य मंत्री और जनप्रतिनिधियों को शामिल होना है।


ये है कार्यक्रम


लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग खण्ड-अनूपपुर (म.प्र.)जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजनाओं क्रमश: 1. पटनाकला, 2. पटनाखुर्द, 3. देवरी, 4. चकेठी 5. जमुड़ी, 6. कांसा, 7. सुलखारी, 8. बीड़ एवं 9. बांकाटोला का 'लोकार्पण” शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री, म.प्र.शासन द्वारा मुख्य अतिथि माननीय श्री बिसाहू लाल सिंह मंत्री - खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, म.प्र. शासन अध्यक्षता माननीया श्रीमती हिमाद्री सिंह सांसद, शहडोल की गरिमामयी उपस्थिति में दिनांक 30 मार्च 2022 को समय : अपरान्ह 12.00 से 1.30 बजे आपकी उपस्थिति सादर प्रार्थनीय है। माननीय शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री म.प्र.शासन द्वारा बुरहानपुर जिले को "हर घर जल जिला घोषित करने के साथ ही जिले की उपर्युक्त नलजल योजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा जिसका सीधा प्रसारण उक्त कार्यक्रम स्थल एवं जिला एन.आई.सी. केन्द्र में प्रसारित होगा।


नल जल योजना ने तोड़ा दम

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को देखते हुए घर घर नल जल योजना की जो शुरुआत पूरे मध्यप्रदेश में कई थी वह योजना अनूपपुर जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है बहुत सारे ग्राम में नल जल योजना का कार्य करते 1 वर्ष से ज्यादा हो चुका है मगर अभी तक ठेकेदारों और विभाग की मिलीभगत के कारण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ते नजर आ रही है जब से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में कार्यपालन यंत्री के पद पर जितेंद्र मिश्रा पदस्थ हुए हैं तब जिले की हालात और बिगड़ गए हैं जबकि लगातार लोगों की शिकायते जा रही हैं अखबारों में प्रकाशन हो रहा हैं उसके बाद भी सारे जिम्मेदार लोग कुंभकर्णी नींद ने सो रहे हैं केवल कागजी आकड़ो में खानापूर्ति तक ही सीमित रह गयी है। ऐसे में विभाग जबर्दस्ती के योजना के नाम पर अपनी पीठ थपथपा रही है। जब कि लोगो का मानना हैं कि विभाग का काम 9 दिन चले अढ़ाई कोष वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। जितेंद्र मिश्रा केवल कागजो पर कार्य देख रहे हैं हकीकत से अगर सामना करना है तो ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करे तो सब कुछ सामने आ जायेगा।


इनका कहना है 


इस मामले में जब हम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री जितेंद्र मिश्रा से बात करना चाहे तो 2 बार मोबाइल में पूरी घंटी जाने के बाद मोबाइल रिसीव नही हुआ!


इस मामले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ महेश दुबे से बात करना चाहे तो उनका मोबाइल रिसीव नही हुआ!


मेरे क्षेत्र में केवल बाँकाटोला में नल जल योजना का कार्यक्रम होना था जिस पर मैं कोतमा क्षेत्र कई पत्रकारों को आमंत्रित किया हूँ।

एस  पी द्विवेदी  एसडीओ पीएचई

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages