Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, January 2, 2024

डीजल-पेट्रोल परिवहन करने वाले वाहन में किया जा रहा था सफेद आयल का परिवहन वाहन हुई जप्त



डीजल-पेट्रोल परिवहन करने वाले वाहन में किया जा रहा था सफेद आयल का परिवहन वाहन हुई जप्त


सूचना पर जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एवं बिजुरी पुलिस ने की कार्यवाई


अनूपपुर(बिजुरी):- जिले के बिजुरी थाना क्षेत्रांतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-43 में टोल प्लाजा बैहटोला के समीप स्थित ढाबे के पास डीजल-पेट्रोल वाहन क्रमाक GJ03BY=8465 में सफेद आयल भरकर, वाहन चालक, वाहन खडी़ कर ढाबे में रुका हुआ था। जिसे अनूपपुर से लौट रहे नगर के पेट्रोल पंप के संचालक राकेश पांडेय व अजय चौहान एवं अभिषेक जायसवाल द्वारा वाहन चालक से गाडी़ में रखे तेलों कि जानकारी ली गई। जिस पर पता चला कि वाहन में डीजल-पेट्रोल के स्थान पर सफेद आयल भरकर रखा गया है। जिस पर पेट्रोल ब्यवसाई लोगों द्वारा बिजुरी नगर निरीक्षक राकेश कुमार उईके को मामले कि जानकारी दिया गया। जिसे मौका पर उपस्थित होकर नगर निरीक्षक एवं टीम ने वाहन चालक से वाहन सम्बंधित एवं तेल सम्बंधित कागजातों कि मांग किया गया। जिस पर विभिन्न खामियां पायी गयी।


जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने किया जांच

उक्त वाहन कि संदिग्धता पर जांच एवं परीक्षण के लिऐ पेट्रोल व्यवसाई द्वारा जिला कलेक्टर अनूपपुर को भी मामले से अवगत कराया गया। जिस पर गम्भीरता दिखाते हुऐ कलेक्टर अनूपपुर ने मौका स्थल पर जांच करने के लिए जिला खाद्य अपूर्ति अधिकारी को भेजा गया। जहां देर रात स्थल पर पहुंचकर जिला खाद्य अपूर्ति अधिकारी द्वारा उक्त वाहन व सम्बंधित कागजातों कि जांच-परीक्षण करने दौरान, विभिन्न खामियां पाए जाने पर कार्यवाही करते हुए, वाहन को बिजुरी थाने में सुपुर्द कर परीक्षण के लिए कुछ मात्रा में सफेद आयल साथ ले जाया गया।


नागपुर से बिलासपुर के नाम पर आमाडाड़ के लिऐ जा रहा था वाहन

उक्त सफेद आयल से भरी वाहन को नागपुर से बिलासपुर के लिए जाना था। किन्तु सूत्र बताते हैं कि उक्त वाहन बिलासपुर के नाम पर आमाडाड़ में संचालित ओ.बी. रिमूवल कंस्ट्रक्शन को अपूर्ति के लिए किया जा रहा था। लेकिन रास्ते में ही पेट्रोल व्यवसाई के सूझबूझ के कारण धरा गया। ज्ञातव्य है कि सफेद आयल का उपयोग माचिस आदी समान बनाने के साथ-साथ डीजल में मिश्रण के लिए भी किया जाता है। कहीं ऐसा तो नही कि आमाडाड़ में संचालित ओबी रिमूवल कंस्ट्रक्शन द्वारा मिट्टी निकालने के लिए उपयोग में लाए जा रहे वाहनों में सफेद आयल का खेला किया जा रहा है जो जांच का विषय है। जिस पर सूक्ष्मता से जांच की आवश्यकता है।

ट्रक पकड़ने के बाद आमाडांड कम्पनी मे भी छापा

 उक्त कार्रवाई के बाद उक्त कंपनी में चल रहे आमाडांड मे ओ.बी मिट्टी निकाल कर कोयले देने का कार्य लिया गया है उक्त ट्रक वाहन पकड़े जाने के बाद मिली जानकारी के अनुसार यह मटेरियल उक्त कंपनी द्वारा वह भी निकलने में लगे वाहनों पर खपत करने की बात सामने आ रही है हालांकि छापा मार करवाई में इस तरह और भी ट्रक मौके पर मौजूद थी मौके पर पहुंचे खाद्य अधिकारी द्वारा यदि उन ट्रकों मे भरे मटेरियल की जांच (सैम्पल) की जाती तो और बड़ा मामला सामने आ पाता और कई राज सामने अ सकते लेकिन उक्त कार्यवाही मे उपस्थित वाहनों के मटेरियल की न तो जांच की गई और न ही सैंपल लिए गये पूरी कार्यवाही मे भी प्रश्न चिन्ह खड़ा होता दिखाई दे रहा है!


इनका कहना है


वाहन में खामियां पाए जाने पर बिजुरी थाना में खडी़ कर, जांच की जा रही है।

बालेन्द्र सिंह परिहार

खाद्य अपूर्ति अधिकारी,अनूपपुर


टैंक वाहन में कमियां पाए जाने पर वाहन को थाने को सुपुर्द कर खाद्य अपूर्ति अधिकारी द्वारा मामले कि जांच की जा रही है।

राकेश कुमार उईके

नगर निरीक्षक बिजुरी थाना

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages