Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, April 3, 2024

अवैध मुरुम उत्खनन में जेसीबी सहित तीन ट्रैक्टर जप्त, सीएमराइज के ठेकेदार करवा रहे अवैध उत्खनन एवं परिवहन



अवैध मुरुम उत्खनन में जेसीबी सहित तीन ट्रैक्टर जप्त, सीएमराइज के ठेकेदार करवा रहे अवैध उत्खनन एवं परिवहन



कोतमा:- ग्राम पंचायत खोडरी नंबर 2 के ग्राम कुहका में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत सीएमराइज स्कूल का निर्माण कार्य शुरू है, जिसमें निर्माण कार्य का ठेका साँई इंफ्रास्ट्रक्चर को मिला है, ठेकेदार द्वारा लगातार निर्माण कार्यों में अवैध तरीके से उत्खनन कर आए हुए रेट मिट्टी गिट्टी के उपयोग की शिकायतें लगातार मिल रही थी, जिस पर खनिज विभाग की इंस्पेक्टर द्वारा कार्यवाही करते हुए बुधवार को अवैध मुरुम का उत्खनन करते हुए एक जेसीबी सहित तीन ट्रैक्टर को जप्त किया है। जिनके द्वारा कुहका से अवैध रूप से मुरुम उत्खनन कर स्कूल के निर्माण में उपयोग किया जा रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक उक्त जगह से लगभग 200 से ज्यादा गाड़ी मुरुम का उत्खनन कर ग्रेवल मार्ग और स्कूलों में ले जाया गया है। ठेकेदार द्वारा ना तो उत्खनन की परमिशन खनिज विभाग से ली गई और ना ही परिवहन पर किसी प्रकार की रॉयल्टी मुरुम की खदान या मुरूम की नहीं चुकाई गई है, जिससे अच्छा खासा राजस्व का नुकसान प्रशासन को हो रहा है। 


मुरुम की जगह मिट्टी साबित करने में जुटा ठेकेदार

खनिज विभाग द्वारा जिले में एक भी खदान मुरुम प्रस्तावित नहीं की गई है, बावजूद उसके जिले भर में मुरूम का इस्तेमाल कर ग्रेवल सड़क बनाई जा रही है वहीं सीएम राइजिंग स्कूल में बिना परमिशन के मुरुम का उत्खनन कर बिना रॉयल्टी जमा किए ही परिवहन किया जा रहा था जो कि कानून अपराध है। ठेकेदार द्वारा शासकीय भूमि से बिना किसी परमिशन या बिना किसी के अनुमति लिए अपनी मर्जी से जेसीबी और ट्रैक्टर के माध्यम से तालाब नुमा गड्ढा बनाकर मुरुम और मिट्टी का उत्खनन बड़ी मात्रा में किया गया है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 200 से भी ज्यादा गाड़ी से मुरूम का परिवहन सीएमराइज स्कूल बनाने और हाल ही में बैहाटोला में ग्रेवल सड़क मार्ग बनाने में उपयोग किया गया है जबकि किसी भी तरह की मुरुम की खदान प्रस्तावित नहीं है फिर भी ग्रेवल सड़क मार्ग में अवैध मुरूम का इस्तेमाल कर सड़क निर्माण का कार्य भी किया गया है जिस पर खनिज विभाग को बाकायदा कार्यवाही की जानी चाहिए। 


वर्तमान और पूर्व में हुए उत्खनन का लगना चाहिए जुर्माना

उक्त जगह तालाब नुमा गड्ढा बनाकर मुरुम और मिट्टी की अवैध तरीके से उत्खनन किया गया है। खनिज विभाग के आला अधिकारियों द्वारा मौका स्थल में पहुंचकर ट्रैक्टर जेसीबी और ट्रैक्टर में लोड मुरूम को जप्त किया गया है। सूत्रों की माने तो ठेकेदार द्वारा लंबे अरसे से उक्त जगह से मुरुम उत्खनन का कार्य किया जा रहा था जिससे तालाब नुमा गड्ढा भी पूरी तरह से बन गया है खनिज विभाग द्वारा उक्त गड्ढे का भौतिक सत्यापन कर ठेकेदार से मुरुम उत्खनन के जुर्माने के साथ-साथ राजस्व की दोगुना वसूली की जानी चाहिए। और इस्तेमाल किए गए मुरुम को जप्त कर कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए। 


इनका कहना है


मौके पर जेसीबी और तीन ट्रैक्टर अवैध मुरुम का उत्खनन करते हुए पाया गया है जिन पर कार्यवाही की जा रही है। 

ईशा वर्मा, खनिज इंस्पेक्टर

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages