Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, March 14, 2022

अवैध कब्जा और अतिक्रमण के विरुद्ध ठोस कार्यवाही सुनिश्चित हो - कलेक्टर सुश्री मीना



अवैध कब्जा और अतिक्रमण के विरुद्ध ठोस कार्यवाही सुनिश्चित हो - कलेक्टर सुश्री मीना


टीएल बैठक में विभिन्न विषयक कलेक्टर ने की समीक्षा


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत जनपद एवं निकाय स्तरीय अधिकारी अपने मुख्यालय में रहकर निर्धारित कार्यालय में जनसुनवाई के तहत आम नागरिकों की समस्याओं को सुनकर उनके प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली, अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह, एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री अभिषेक चौधरी, एसडीएम अनूपपुर/कोतमा श्री कमलेश पुरी, एसडीएम जैतहरी श्री विजय डेहरिया सहित तहसीलदार एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

 

  बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने राजस्व एवं वन विभाग अंतर्गत रेखांकन एवं मुनारा शिफ्टिंग के लंबित कार्य को आपसी समन्वय से सुनिश्चित करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने बैठक में राजस्व अधिकारियों को अतिक्रमण और अवैध कब्जा के चिन्हांकन की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए ठोस कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन अंतर्गत 100 एवं 300 दिवस की शिकायतों को विशेष रूप से देखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रत्येक सप्ताह का लक्ष्य रखकर शिकायतों का निराकरण कर जिले की रैन्किंग को सुधारें। उन्होंने साप्ताहिक समय-सीमा बैठक में लंबित मुद्दों की समीक्षा करते हुए जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त को शिक्षकों के सातवें वेतन के एरियर्स तथा क्रमोन्नति के आदेश की जानकारी लेते हुए एक पखवाड़े में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय-सीमा की बैठक महत्वपूर्ण है, इसकी गंभीरता को समझें तथा बैठक में लिए गए निर्णय व निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। कलेक्टर सुश्री मीना ने विभिन्न विभागों के अंतर्गत लंबित स्थायी कर्मियों के विषयक प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 3 दिवस में सभी विभागों के स्थायी कर्मियों के प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित हो जाना चाहिए। उन्होंने मध्यप्रदेश विधानसभा सत्र के दौरान प्राप्त हो रहे प्रश्‍नों का उत्तर समय पर भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने मानव अधिकार आयोग से प्राप्त शिकायत पत्रों के निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। 


आयुष्मान कार्ड निर्माण के प्रगति की कलेक्टर ने की समीक्षा 


कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने समय-सीमा बैठक में आयुष्मान भारत निरामयम योजना के आयुष्मान कार्ड निर्माण के प्रगति की समीक्षा करते हुए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को कार्य में प्रगति नहीं लाने पर नाराजगी जताई गई। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत लक्ष्य अनुरूप बेहतर कार्य नहीं होने से प्रगति परिलक्षित नहीं हो रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रोएक्टिव होकर इस कार्य में विशेष रुचि लेकर प्रगति परिलक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड निर्माण के लिए अभियान मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने बैठक में राजस्व अधिकारियों को खाद्यान्न मामलों में गंभीर रहकर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर सुश्री मीना ने अनूपपुर जिला मुख्यालय स्थित सामतपुर तालाब के सौन्दर्यीकरण की समीक्षा करते हुए नगरपालिका सीएमओ को ठेकेदार को निर्देश देकर तालाब में पिचिंग कार्य में बोल्डर का उपयोग सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में लक्ष्य अनुरूप नागरिकों के फीडबैक लिए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने नगरपालिका सीएमओ अनूपपुर को सब्जी मण्डी अनूपपुर के दुकानदारों को शेड में दुकान लगाने हेतु षिफ्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क में दुकान लगने से आवागमन के साथ ही सफाई व्यवस्था भी प्रभावित होती है। उन्होंने सब्जी मण्डी क्षेत्र के साफ-सफाई के लिए मण्डी विभाग तथा नगरपालिका के आपसी समन्वय से साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर सुश्री मीना द्वारा एडाप्ट एन आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए गोद लेने वाले अधिकारियों तथा नागरिकों से आंगनबाड़ी के बच्चों के हित में कुछ बेहतर करने की अपेक्षा व्यक्त की गई। बैठक में उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों के चित्रकारी कार्य का सत्यापन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को प्रो-एक्टिव होकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के पूर्व विद्युत से संबंधित समस्याओं का पूर्व आंकलन करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जांए तथा विभगाीय विद्युत संबंधी कार्यों का भी निराकरण सुनिश्चित किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages