Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, June 29, 2022

बिजली, पुलिया नहीं तो वोट नहीं :-ग्राम पंचायत बेनी बहरा के ग्राम निम्हा में ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार



बिजली, पुलिया नहीं तो वोट नहीं :-ग्राम पंचायत बेनी बहरा के ग्राम निम्हा में ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार



आजादी के 75 साल बीत जाने के बाद भी अनूपपुर जिले के अंतिम छोर में ग्राम निम्हा में विद्युत सप्लाई ना होने के कारण ग्रामीण अंधेरे में अपना जीवन काट रहे हैं जिस कारण से चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है। जिले भर में चुनाव बहिष्कार के यह चौथा मामला सामने आया है जहां विकास ना होने के कारण ग्रामीण चुनाव बहिष्कार करने को मजबूर हो रहे हैं। 



अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- जिले के अंतिम छोर के ग्राम बेनिबहरा के ग्राम निमहा में आजादी के 75 साल बीत जाने के बाद भी विधुत ना पहुचने के कारण सैकड़ों ग्रामीणों ने सड़क जाम कर प्रत्याशियों के गांव के अंदर प्रचार प्रसार करने से सीधे मना कर दिया। ग्रामीण एकजुट होकर चुनाव बहिष्कार करने की बात लगातार कह रहे हैं। कोतमा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बेनीबहरा के ग्राम निम्हा में अब तक बिजली ना पहुंचने के कारण ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है ग्रामीणों द्वारा सीधे तौर पर प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार को लेकर मनाही और गांव के अंदर प्रवेश को वर्जित कर दिया है। ग्रामीणों ने पत्र लिखकर कलेक्टर को गांव में विद्युत सफाई ना होने से आ रही परेशानी को लेकर अवगत कराते हुए चुनाव बहिष्कार करने की बात भी सामने रखी है


75 साल बाद भी नहीं हुआ विकास

अनूपपुर जिले में 75 साल बीत जाने के बाद भी कई ऐसे छोर रह गए हैं जहां विकास अब तक पहुंच नहीं पाया है। जिसका जीता जागता उदाहरण इस वर्ष पंचायतों चुनाव में देखने को मिल रहा है जहां लगातार ग्रामीणों द्वारा चुनाव बहिष्कार की बात सामने आ रही है हालांकि प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को मनाने का पूरा कार्य और प्रयास किया जाता है । गौरतलब हो कि ग्राम पंचायत बेनीबाहरा के ग्राम निम्हा में बिजली और आवागमन के लिए पुलिया ना होने के कारण ग्रामीणों द्वारा चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है। ग्रामीण एकजुट होकर कलेक्टर के नाम का ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द विद्युत व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने की मांग कर रहे हैं। 


पुलिया नहीं होने से आवागमन अवरुद्ध

ग्राम निम्हा को बेनीबहरा से जोड़ने वाले मार्ग पर नदी में पुलिया निर्माण ना होने के कारण ग्रामीणों का आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ता है पुलिया ना होने से बरसात के समय नदी में बाढ़ की स्थिति बन जाती है जिससे पानी उतर जाने तक ग्रामीणों को दूसरे किनारों पर बैठना पड़ता है जब पानी नदी से उतर जाता है तो ग्रामीणों द्वारा नदी पार कर वापस गांव आते हैं लोगों का कहना है कि अक्सर ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि दिन भर नदी में पानी बने रहने से गांव आने के लिए इंतजार करना पड़ता है। 


समाधान नहीं तो वोट नहीं

कई पीढ़ियों से समस्याओं का सामना करने वाले ग्रामीणों का कहना है कि जब तक लाइट और पुलिया की समस्या का समाधान नहीं हो जाता है तब तक कोई भी ग्रामीण मतदान नहीं करेगा । ग्रामीणों का स्पष्ट कहना है कि जब तक क्षेत्र में पूर्ण विकास का आश्वासन प्रशासन द्वारा नहीं होता है तब तक किसी भी प्रत्याशी को प्रचार प्रसार हेतु गांव में नहीं प्रवेश दिया जाएगा , ग्रामीणों ने चुनाव का खुला बहिष्कार किया है । लोगो का कहना है कि गांव में पुलिया और लाइट न होने के कारण हो रही परेशनियों के कारण चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages