Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, November 8, 2022

डीपीसी मदन त्रिपाठी (मुन्ना भैया) द्वारा पिता की स्मृति में लगभग एक सैकड़ा से अधिक टीमों को भेंट की गई क्रिकेट व फुटबॉल किट



डीपीसी मदन त्रिपाठी (मुन्ना भैया) द्वारा पिता की स्मृति में लगभग एक सैकड़ा से अधिक टीमों को भेंट की गई क्रिकेट व फुटबॉल किट


कोतमा की जनता करे पुकार,मदन त्रिपाठी को बनाया जाए कोतमा का खेवनहार

अपने जन्मभूमि व पिता की कर्मभूमि में खेल भावनाओं को मिले प्रोत्साहन,यही मेरा उद्देश्य:- डीपीसी मदन त्रिपाठी 



इंट्रो :- शहडोल में शिक्षा विभाग के शीर्ष पद पर विराजमान डीपीसी मदन त्रिपाठी का अपने जन्मभूमि सेमरा ( कोतमा) से लगाओ किसी से छुपा नहीं है, लगभग सप्ताह भर पहले कमिश्नर की मौजूदगी में कीड़ा केंद्र के शुभारंभ के साथ-साथ सैकड़ों खिलाड़ियों को खेल सामग्री वितरित करने के बाद मंगलवार को क्रीड़ा भारती द्वारा ग्राम बोड़री व पोड़ी में क्रीडा केंद्रों के शुभारंभ के दौरान 78 विभिन्न स्थानीय टीमों को क्रिकेट किट एवं साथ फुटबॉल टीमों को फुटबॉल किट वितरित की गई है, साथ ही क्षेत्र के उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान भी श्री त्रिपाठी द्वारा किया गया है, गौरतलब है कि श्री त्रिपाठी के पिता सेवानिवृत्त प्राचार्य स्वर्गीय हीरालाल शर्मा फुटबॉल के खिलाड़ी थे एवं उनकी खेल रुचि को मद्देनजर रखते हुए उनकी स्मृति पर यह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- अनूपपुर जिले के कोतमा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सेमरा निवासी सेवानिवृत्त प्राचार्य स्वर्गीय हीरालाल शर्मा का नाम शायद ही कोतमा विधानसभा क्षेत्र में किसी ने ना सुना हो, कॉलेज के दिनों में स्वर्गीय श्री शर्मा सागर यूनिवर्सिटी में फुटबॉल टीम के कैप्टन रहे हैं, सीमित संसाधनों के साथ सर किसी शर्मा के पुत्रों ने कोतमा में रहकर अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की सुविधाओं के अभाव व अच्छी शिक्षा के चाहत में पिता ने पुत्रों को हायर एजुकेशन के लिए बुढ़ार शहडोल उनके मामा के घर भेज दिया। स्वर्गीय श्री शर्मा तो अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनका संघर्ष रंग लाया आज उनके पुत्र शहडोल व बुढ़ार शिक्षा विभाग  में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आज जब परिवार सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत हुआ तब अपनी जन्म भूमि के लिए कुछ करने के जज्बा  स्वर्गीय श्री शर्मा के पुत्रों को उनके पुस्तैनी ग्राम सेमरा (कोतमा) ले आया। जहां लगातार कोतमा क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जहां बतौर शिक्षक स्वर्गीय श्री शर्मा द्वारा अपनी सेवाएं दी गई थी उन ग्रामों में खेल भावना जागृत करने लगातार खेल सामग्री वितरित कर खेल भावना को प्रोत्साहन देने उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान किया जा रहा है एवं क्रीड़ा भारती के साथ मिलकर क्रीड़ा  केंद्र शुभारंभ में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जा रही है। 


बोड़री में विशाल आयोजन संपन्न

कोतमा विधानसभा के अंतिम छोर निगवानी के समीप ग्राम पंचायत जर्रा टोला के ग्राम बोड़री में मंगलवार की सुबह स्थानीय जनप्रतिनिधियों व कोतमा विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में क्रीड़ा भारती के सौजन्य से क्रीड़ा केंद्र का शुभारंभ किया गया। जहां डीपीसी मदन त्रिपाठी व उनके सहयोगियों द्वारा ना सिर्फ  खिलाड़ियों का सम्मान किया गया अपितु  क्रीड़ा भारती के शुभारंभ के साथ सोशल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी खिलाड़ियों को ग्रुप के साथ जोड़ा गया, ताकि उत्कृष्ट खिलाड़ियों को खेल हेतु आवश्यक सुविधाएं क्रीड़ा भारती व अन्य के द्वारा प्रदान कराई जा सके।


बोड़री में 38 क्रिकेटकिट, 30 फुटबॉल वितरित

बोड़री में क्रीड़ा केंद्र शुभारंभ के दौरान स्वर्गी हीरालाल शर्मा सेवानिवृत्त प्राचार्य की स्मृति में उनके पुत्र मदन त्रिपाठी,राकेश त्रिपाठी द्वारा बोड़री  के आसपास के विभिन्न ग्रामों के खिलाड़ियों की 38 टीमों को क्रिकेट किट प्रदान किए गए इसके अलावा 30 अन्य प्रतिभावान खिलाड़ी व खिलाड़ी टीमों को फुटबॉल किट का भी वितरण किया गया, इस दौरान श्री त्रिपाठी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान खिलाड़ियों को भविष्य में सहयोग उपलब्ध कराने क्या आश्वासन के साथ मोबाइल नम्बर साझा करते हुए जीवन में खेल का महत्त्व एवं उद्देश्य भी समझाया गया।

पोड़ी में विशाल कार्यक्रम का आयोजन 

मंगलवार की शाम क्रीड़ा भारती के सौजन्य से ग्राम पंचायत पोड़ी विधानसभा कोतमा में क्रीड़ा केंद्र का शुभारंभ हुआ, जहां लगभग आधा सैकड़ा प्रतिभावान खिलाड़ी छात्र- छात्राओं को मेडल देकर समान्नित किया गया इसके अलावा निजी जीवन में खेल के महत्व को भी अतिथियों एवं श्री त्रिपाठी द्वारा विस्तार से युवाओं को समझाया गया, साथ ही खेल में उत्कृष्टता के आधार पर किस किस स्तर पर वे अपना, क्षेत्र का परिवार का व प्रदेश का नाम कैसे रोशन कर सकते हैं इसकी भी विस्तृत जानकारी खिलाड़ियों को दी गई।

पोड़ी में 40 क्रिकेट व 30 फुटबॉल किट वितरित

मंगलवार की शाम ग्राम पौड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान खेल भावना में प्रोत्साहन के लिए श्री त्रिपाठी द्वारा अपने स्वर्गीय पिता की स्मृति पर आसपास के ग्रामों के 40 टीमों को क्रिकेट किट वितरित किए गए, इसके साथ ही कमिश्नर शहडोल संभाग द्वारा चलाए जा रहे फुटबॉल क्रांति अभियान के तहत फुटबॉल के लिए प्रोत्साहित करने 30 फुटबॉल भी अन्य टीमो व स्थानीय छात्र-छात्राओं को वितरित किए गए। साथ ही उन्हें क्रीड़ा भारती के क्रीड़ा केंद्र के ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप से भी जोड़ा गया ताकि उनकी खेल प्रतिभा को निखारने में क्रीड़ा भारती व उनकी टीम खिलाड़ियों की मदद कर सके।


झिरिया टोला में हुआ था वृहद आयोजन 

गौरतलब है कि सप्ताह भर पूर्व क्रीड़ा भारती एवं त्रिपाठी बंधुओं के संयुक्त तत्वाधान से कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा के मुख्य आतिथ्य में विशाल कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत झिरिया टोला में किया गया था जिसमें सैकड़ों की तादाद में खिलाड़ियों को क्रिकेट किट एवं फुटबॉल किट का वितरण किया गया था इसके अलावा फुटबॉल क्रांति के तहत फुटबॉल खेल के प्रोत्साहन के लिए मैथिली मैच का आयोजन भी किया गया था, इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि शहडोल विभाग प्रचारक राकेश द्विवेदी, वरिष्ठ नेता हनुमान गर्ग सहित अन्य स्थानीय नेता गण मौजूद रहे।


जनता की पुकार,ऐसा हो  विधानसभा खेवनहार

स्वर्गीय सेवानिवृत्त प्राचार्य हीरालाल शर्मा का कोतमा विधानसभा में अपना एक अलग वर्चस्व व लोकप्रियता रही है, पिता से वसीयत में मिली इस लोकप्रियता को मदन त्रिपाठी अगले पायदान पर पहुंचा कर समाज सेवा के माध्यम से कोतमा विधानसभा के ग्रामीण अंचलों में निवासरत लोगों के दिलों ने अपनी जगह बना ली है यही कारण हैं की बीते दिनों झिरिया टोला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ही स्थानीय वरिष्ठ लोगों ने मीडिया के माध्यम से विधानसभा कोतमा का खेवनहार मदन त्रिपाठी को बनाने की अपील की थी, तो ऐसा ही कुछ हाल मंगलवार को बोड़री  ही में आयोजित कार्यक्रम में भी रहा जंहा मीडिया से मुताफिक होकर वयोवृद्ध स्थानीय समाजसेवी सेवानिवृत्त शिक्षक रामानुज शर्मा द्वारा मदन त्रिपाठी को क्षेत्र में जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी सेवा देने की अपील मदन त्रिपाठी से की । इस दौरान उनके सहयोगियों एवं स्थानीय लोगों द्वारा उनकी इस मांग का पुरजोर समर्थन किया गया।


खेल से नशा का होगा नाश,होगा क्षेत्र का  विकाश:- हनुमान गर्ग 

ग्राम बोड़री में क्रीड़ा केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए मार्तंड महाविद्यालय के जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष व भाजपा के वरिष्ठ एवं कद्दावर नेता हनुमान गर्ग ने क्रीड़ा भारती व मदन त्रिपाठी के इस संयुक्त प्रयास की सराहना करते हुए बताया कि खेल भावना के विकास से ही नशे का नाश संभव है, क्षेत्र में जैसे-जैसे खेल भावनाओं का विकास होगा युवाओं में नशे की लत धीरे-धीरे छूट दी जाएगी और अंततः नशे का नाश होगा, और विधानसभा क्षेत्र के प्रतिभावान खिलाड़ी प्रदेश और देश स्तर पर कोतमा का नाम रोशन करेंगे। इसके अलावा श्रीगर्ग द्वारा जीवन में खेल के महत्व से खिलाड़ियों को अवगत कराया गया।

मुन्ना भैया व क्रीड़ा भारती का सराहनीय कदम:- उमेश मिश्रा 


क्रीड़ा केंद्र के शुभारंभ के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष व वरिष्ठ नेता एवं समाजसेवी उमेश मिश्रा द्वारा मदन त्रिपाठी मुन्ना भैया द्वारा पिता की स्मृति में वितरित किए जा रहे हैं खेल सामग्री व प्रयास की मुक्त कंठ से सराहना की गई, एवं संयुक्त तत्वाधान से खिलाड़ियों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एक प्लेटफार्म देने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया गया, क्षेत्र में अपनी अच्छी पैठ रखने वाले श्री मिश्रा ने अपने वक्तव्य में खेल सामग्री व खेल का निजी जीवन में महत्व को समझाया व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही क्रीड़ा भारती व त्रिपाठी बंधुओं के कदम से कदम मिलाकर उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान व पुरस्कृत श्री मिश्रा द्वारा किया गया।


स्थानीय पत्रकारों को किया गया सम्मानित

क्रीड़ा केंद्र के शुभारंभ के दौरान क्रीड़ा भारती व मदन त्रिपाठी के संयुक्त तत्वाधान से अपनी लेखनी के माध्यम से खेल भावनाओं के प्रति जन जागरूकता फैलाने वाले स्थानी कलम कारों का सम्मान करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट की गई। आयोजन के दौरान कोरोना का हाल में पत्रकारों द्वारा की गई सेवा की सराहना करते हुए बतौर अतिथि शामिल हनुमान गर्ग,उमेश मिश्रा,वरिष्ठ नेता अमित तिवारी,डॉ राकेश त्रिपाठी के कर कमलों से साल एवं श्रीफल भेंट कर पत्रकारों को मंच  से सम्मानित किया गया।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages