Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, December 31, 2022

अबकारी विभाग के सुस्त रवैया के कारण शराब ठेकेदार द्वारा जगह-जगह विकबाई जा रही अवैध शराब



अबकारी विभाग के सुस्त रवैया  के कारण शराब ठेकेदार द्वारा जगह-जगह विकबाई जा रही अवैध शराब


अनूपपुर(डोला)- जिले के राजनगर, थाना अंतर्गत इन दिनों अवैध शराब का कारोबार ज्यादा ही फलफूल रहा है जहाँ क्षेत्र के छोटे छोटे होटलों जैसे भूरा होटल,कमलेश होटल,साहू होटल राजेश होटल व विक्की होटल सहित राजनगर क्षेत्र में संचालित अन्य कई होटलों में शराब की बिक्री व बैठ कर पीने की व्यवस्था दी जाती है व देर रात तक दुकानों में अवैध शराब उपलब्ध कराई जा रही हैं साथ ही घरों होटलों व पान ठेलो मे भी शराब का अच्छा खासा गोरख धंधा फल फूल रहा है, राजनगर के वार्ड नं 4 वार्ड न.12,वार्ड नं. 10,वार्ड नं.2,वार्ड नं 7,वार्ड नं.13 और कई जगह पर अंग्रेजी एवं देशी शराब अवैध रूप से ठीहे बनाकर बेचा व बेचवाया जा रहा है यहां तक कि खुलेआम राजनगर क्षेत्र में संचालित छोटे एवं बड़े भोजनलयो पर अंग्रेजी देशी शराब भोजन खिलाने के बहाने बेची जा रही है। नशे में लोग अपराधों को अंजाम दे रहे हैं जिससे तेजी से अपराध जिले में बढ़ रहा है,नशा ही अपराध का मुख्य कारण बन गया है। वैसे तो कागजों पर आबकारी,स्थानीय पुलिस एवं एनजीओ संस्थाओं द्वारा समय समय पर लोगो को जागरूक करने के लिए नशा मुक्त अभियान चलाया जा रहा है,लेकिन जमीनी हकीकत पर युवाओं को नशा करने की लत सी होती जा रही है और युवा वर्ग नशे में धुत्त होकर अपने जीवन को बरबाद कर रहे हैं।


शराब ठेकेदार के सामने बोना साबित हो रहा आबकारी विभाग

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग अनूपपूर व पुलिस विभाग के संरक्षण पर इन दिनों अवैध शराब का कारोबार राजनगर क्षेत्र एवं ग्रामीण अंचलों में अवैध शराब की बिक्री होटलों, किराना दुकान, व छोटे मोटे दूकानों सहित कई जगह में संचालित है कहीं न कहीं आबकारी विभाग,अनूपपुर एवं स्थानीय पुलिसकर्मियों की सह पर ही अवैध शराब बिक्री का कारोबार चल रहा है। लोगों द्वारा कई पेटी देशी व अंग्रेजी शराब एकत्रित कर बेचा एवं घरों में बैठाकर पिलाया जाता है। ऐसा नहीं है कि इन सब कि भनक आबकारी विभाग व पुलिस को नहीं है लेकिन जब जिले के उच्चाधिकरियों का फरमान आता है तो खनापूर्ति करने के लिए छोटी मोटी कार्यवाही कर अधिकारियो के आदेशों के कोरम को पूरा कर लिया जाता है।


आखिर किनके संरक्षण में हो रही राजनगर क्षेत्र मे अवैध शराब की पैकारी 

जिले के नवागत पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार पवार द्वारा जिले का प्रभार मिलते ही अवैध शराब पर रोक लगाने के लिए समस्त थाना प्रभारियों को हिदायत दी गई है लेकिन वर्तमान में शराब का ठेका चेन्ज होने के बाद से ही दिन रात अवैध शराब राजनगर में पूर्व की अपेक्षा इन दिनों ज्यादा ही संचालित हो रही जहां पर चौक चौराहों में शराब ठेकेदार के गुर्गे अवैध शराब की पैकारी करते हुए देखें जाते हैं लेकिन आबकारी विभाग व पुलिस द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जा रही इससे लोगों का मानना है कि कहीं ना कहीं शराब ठेकेदार को पुलिस का संरक्षण प्राप्त है तभी इन शराब ठेकेदार के गुर्गों द्वारा खुले तौर पर अवैध शराब की पैकारी नगर व गांव में धड़ले के साथ की जा रही है।


ठेकेदार द्वारा अपने चहेतों के माध्यम से कराई जा रही अवैध शराब की पैकारी

मध्यप्रदेश की शराब छत्तीसगढ़ में कई खेप पकड़ा चुकी है जिससे कि यह जाहिर होता है कि क्षेत्र की पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से लाचार हो चुकी है या फिर इनकी सांठगांठ बनी हुई है जिससे कि शराब ठेकेदार द्वारा अपने चहेतों के माध्यम से मध्यप्रदेश की शराब को छत्तीसगढ़ में सप्लाई की जा रही है। अब गांव-गांव अवैध अंग्रेजी शराब पहुंचाकर व्यवसाय किया जा रहा है आबकारी और पुलिस विभाग की साठगांठ से चल रहे अवैध व्यवसाय से गांवों का माहौल खराब हो गया है। गांवों में आसानी से उपलब्ध होने वाली अंग्रेजी शराब के कारण अपराध बढ रहे हैं। लेकिन जिले के आबकारी अधिकारी और संबंधित थाना की पुलिस इन शराब बेचने वालों को संरक्षण देकर अवैध शराब बेचने प्रोत्साहित कर रही हैं।


लगभग 6 माह बीतने के बाद भी ठेके पर नहीं चस्पा की गई रेट लिस्ट

जिले के अंतिम छोर पर स्थित रामनगर थाना के अंतर्गत संचालित कमपोजिट शराब दुकानों में शराब की दर सूची नहीं लगाई गई जिससे कि शराब दुकान में आने वाले ग्राहकों को निर्धारित दर पर से अधिक मात्रा में शराब की बोतल बेची जा रही हैं जिसका ग्राहक द्वारा विरोध करने पर शराब दुकान में बैठे लोगों द्वारा शराब देने से मना किया जाता है वह उन्हें उसी दर पर लेने की बात कही जाती है जिससे कई बार ग्राहक व ठेकेदार के बीच तू तू मैं मैं का मामला भी सामने आ चुका है लेकिन इन सब की जानकारी आबकारी विभाग व थाने को होने के बावजूद भी आज दिनांक तक किसी प्रकार की जांच व कार्यवाही शराब ठेकेदार व दुकानदार के विरुद्ध नहीं करने से इनके हौसले बढ़ते ही जा रहे हैं। 


इनका कहना है

टीम द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है अगर कही अवैध शराब बिक रही है तो जांच पड़ताल कर कार्यवाही जरूर की जाएगी।

          सावित्री भगत      

 आबकारी अधिकारी अनूपपुर

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages