Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, January 26, 2023

अबकी बारी हमरे गाँव-घर के सेमरा वाले मदन भैया की बारी से गूंजा विधानसभा क्षेत्र कोतमा



अबकी बारी हमरे गाँव-घर के सेमरा वाले मदन भैया की बारी से गूंजा विधानसभा क्षेत्र कोतमा 


अनूपपुर(कोतमा):-13 जनवरी को सेमरा में स्व. मोतीलाल त्रिपाठी क्रिकेट क्लब की 32 टीमो के टूर्नामेंट का फाइनल मैच में राजनगर एवं मरवाही के बीच मैच खेला गया जिसमें राजनगर ने विजेता का खिताब हासिल किया इस अवसर पर मुख्य अतिथि  माननीय नरेन्द्र मरावी पूर्व अध्यक्ष अनुसूचित जाति जनजाती आयोग तथा विशिष्ठ अतिथि डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी एवं जिला पंचायत सदस्य  रिन्कू मिश्रा थे। मुख्य अतिथि  नरेन्द्र मरावी ने अपने उदबोधन में कहा कि कोतमा विधान सभा में 70 गांवों में 103 क्रीड़ा केन्द्रो का गठन तथा 103 क्रिकेट किट एवं 131 फुटबाल क्लबों को फुटबाल वितरण कर क्षेत्र के युवाओं को क्रीड़ा / शिक्षा से जोड़ने के प्रयास हेतु डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी उनके सहयोगियों को धन्यवाद देते हुये उत्कृष्ठ कार्य बताया तथा ग्रामीण क्षेत्रो में इस बात की सराहनीय चर्चा का जिक्र किया। अपने अंदाज में खेल एवं शिक्षा का महत्व बताते हुये टूर्नामेंट की प्रसंशा की ।


गौतलब है कि डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी अपनी स्मृति को सुनाते हुये कहा कि मैने सन 1982 में इसी ग्राउण्ड में क्रिकेट का टूर्नामेंट किया था। बताया गया कि इसी सेमरा के माध्य. वि. में पढ़ा साथ जीवन के आभावों का जिक्र करते हुये खेल सुविधा उपलब्ध करा कर क्षेत्र में खेल एवं शिक्षा का वातावरण बनाने तथा युवाओ को नशा एवं अन्य व्यसन से दूर रहने का प्रयास किया जा रहा है। बताया गया कि क्षेत्र के हर वर्ग युवाओं / जनप्रतिनिधियों / बुजुर्गों हर समाज का सहयोग मुझें मिल रहा है यहाँ पर यह प्रसंशा व्यक्त किया ।


 गांव-गांव दे रहे शिरकत, खेल एवं शिक्षा को मिल रहा बढ़ावा 

 जिला पंचायत सदस्य रिन्कू मिश्रा ने अपने उदबोधन में डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी के खेल एवं शिक्षा में किये गये प्रयासो की सराहना की। इसी क्रम में दिनांक 12 जनवरी 2023 को कोठी में फाइनल में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. त्रिपाठी ने उपरोक्तानुसार अपना उदबोधन दिया। दिनांक 14.01.2023 को ग्राम लोढ़ी में करोना योद्धा का सम्मान, पूजन, भण्डारा का आयोजन डॉ. त्रिपाठी ने कराया। दिनांक 15.01.2023 को ग्राम फुलकोना एवं पकरिया (कोठी) में फाईनल में मुख्य अतिथि जोगी टोला (पिपरिया) मेला में भण्डारा का आयोजन कर सायं-रात ग्राम लोढ़ी, मैरटोला सड्डी में खिलाड़ियों से मिलकर क्रिकेट किट प्रदान कर खेल / शिक्षा से जुड़ कर समाज में अच्छा कार्य करने का उदबोधन दिया।


 उठ रही विधानसभा प्रत्याशी बनाने की मांग 

डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी ने कोतमा विधान सभा क्षेत्र में युवाओं / समाज सेवियों / ग्रामीणों के लिये एक आदर्श पुरुष बनकर प्रभावी स्थान बना लिया है। पूरे क्षेत्र में एक ही नारा " अब की बारी हमरे गाँव / घर के सेमरा वाले मदन भैया की बारी" यह नारा सभी को एक बंधन में बांध कर उन्हे विधान सभा प्रत्याशी बनाने की मांग कर रहें हैं। इन्हे हर उम्र / धर्म / वर्ग / समाज का सहयोग मिल रहा है।

कोतमा विधानसभा बोले मदन भैया, मदन भैया

 कोतमा विधानसभा क्षेत्रों के ग्रामीण अंचलो का भ्रमण कर तथा विभिन्न आहुत किये गये जैसे भण्डारा, क्रिकेट टूर्नामेंट, फुटबाल टूर्नामेंट आयोजन स्थल के भ्रमण कार्यक्रम में लोगो से चर्चा की गई तो पाया गया कि क्षेत्र के रहवासी आमजन डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी (मुन्ना भैया ) सेमरा विधानसभा क्षेत्र कोतमा में अपने पूर्वजों तथा अपनी मिलनसारता एवं व्यवहार से तथा पढ़े-लिखे योग्य और समाज में लोकप्रिय होने के कारण क्षेत्र की आम जनता इस बार उनके द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्य जैसे अभी तक कोतमा के पूरे विधान सभा क्षेत्र के 70 ग्रामो में 103 क्रीड़ा केन्द्रो का गठन कर 103 क्रिकेट किट तथा 153 फुटबाल क्लबो को फुटबाल का वितरण कर क्रीड़ा से जोड़ा गया साथ ही पूरे विधान सभा में 26 मेला तथा धार्मिक स्थलो पर सुन्दर काण्ड का पाठ, अखण्ड रामायण अन्य धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर विशाल भण्डारे का कार्यक्रम आहुत किया गया है। इसी क्रम में निरन्तर कवि सम्मेलन एवं अन्य सामाजिक / सांस्कृतिक गतिविधियों में सम्मिलित होकर क्षेत्रीय रहवासियो का मान बढ़ा रहे हैं एवं क्षेत्र में वर्तमान में गाँव-गाँव में अत्यंत लोकप्रिय हो चुके हैं। क्षेत्र के युवा उन्हें अपना आदर्श मान कर लगभग 13000 युवाओ ने अपना मत व्यक्त करते हुये कोतमा विधान सभा से प्रत्यासी बनाने की पुरजोर वकालत की है और सभी युवाओं और क्षेत्र की आम जनता ने उनके प्रति अपना विश्वास व्यक्त किया है।

 अच्छे कार्यों को लेकर कई बार हो चुके हैं सम्मानित  

 डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी ने अनेको बार अपने स्व. पिता जी श्री मोतीलाल शर्मा (सेवा निवृत्त प्राचार्य) को याद करते हुये भावुक होकर सामाजिक कार्य का वीणा उठाने का संकल्प लिया है। मुन्ना भैया सेमरा में पैदा होकर अपनी शिक्षा दिक्षा गाँव की पाठशाला में ही पूर्ण की थी। इस गाँव से उठकर अपने परिवार के परिवेश एवं मेहनत तथा जीवन में पिता की सीख, खेल / शिक्षा / सामाजिक कार्य मिलनसार व्यवहार और कड़ी मेहनत को अपना मुख्य ध्येय रखा जिसके कारण आज " प्रदेश में डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी उच्च शिक्षा प्राप्त कर जिले / सम्भाग में वरिष्ठ राज्य पत्रित अधिकारी पद पर पदस्थ हुयें " तथा इनके द्वारा कड़ी मेहनत कर कई प्रशासनिक कार्य जैसे टीकाकरण / सतप्रतिशत नामांकन / छात्रावास / विद्यालयों की उत्कृठ व्यवस्था / कोविड काल में भोजन अन्य आदि की व्यवस्था वितरण / नामामी देवी नर्मदे कार्यक्रम में वरिष्ठ जनो के प्रवास की उत्कृष्ठ व्यवस्था एवं 2002 से विगत वर्ष तक निरन्तर माननीय मुख्यमंत्री / प्रदेश / सम्भाग एवं जिला प्रशासन द्वारा प्रसंशा पत्र / प्रसस्ति पत्र देकर डॉ. त्रिपाठी को सम्मानित किया गया है।


मौका मिला तो सत्य और निष्ठा से करूंगा सेवा-श्री त्रिपाठी 

डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी ने चर्चा के दौरान बताया कि मैं बचपन से ही गरीबों की सेवा, समाज सेवा, कठिन से कठिन कार्य को स्वीकार कर सरल ढंग से पूर्ण कराने का आदि हूँ। मुझे सदैव वरिष्ठजनों द्वारा इस तरह के कार्य के लिये सराहना तथा प्रोत्साहन मिलता रहा जिससे मैं और सुदृण होता गया। पूछा गया आप कोतमा में काफी सक्रीय हैं इसका क्या कारण है ? डॉ. त्रिपाठी ने आगे कहा कि मेरे पिता जी एवं मेरा परिवार इस क्षेत्र के रहवासी हैं और क्षेत्र में सदैवा समाज सेवा करता रहा है, चूंकी मेरा अब सेवा निवृत्त होने का समय आ गया है मैं सदैव अपने समय को सकारात्मक कार्य में लगाया हूँ और इस कार्य को अनवरत करने की कोशिश है। सेवा निवृत्त के बाद समाज की सेवा में पूर्ण कालिक रूप से समय व्यतीत करूं इसी मंशा से अपने गाँव क्षेत्र की सेवा कर रहा हूँ। एक प्रश्न के उत्तर में डॉ. त्रिपाठी ने कहा अगर मुझे कोई अन्य क्षेत्र में दायित्व दिया जाता है तो निश्चित रूप से मैं इन कार्यों को और गति दूंगा साथ ही सत्य एवं निष्ठा से जनता की सेवा करूँगा।


पूरे क्षेत्र में मिल रहा जनसमर्थन, जनता करे पुकार

मैं गद-गद हूँ कोतमा विधान सभा में मुझे प्रत्येक ग्राम में भारी सर्मथन मिल रहा है जो मुझे समाज सेवा के कार्य में उर्जा प्रदान करता है। पूरे क्षेत्र में अवाज उठ रही है " अब हमने ठाना है कोतमा विधान सभा से डॉ. मदन भैया को जन प्रतिनिधि बनाना है " क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रो में यह नारा सभी के जुबान पर है " अब की बारी हमरे गांव के सेमरा (कोतमा) वाले डॉ. मदन भैया की बारी"हमारा आकलन है कि अगर कोतमा विधान सभा से इन्हे प्रत्यासी बनाया जाता है तो डॉ. मदन त्रिपाठी हर वर्ग, हर धर्म, हर समाज, कर्मचारी वर्ग यहाँ तक की लोग दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इनका सर्मथन करेंगे। ग्राम पचखुरा में महिलाओं ने कहा कि सब नाच गाना कराते हैं भैया सुन्दर काण्ड जैसे धार्मिक आयोजन कर भण्डारा कराते हैं। खेल / शिक्षा में ध्यान दे रहें हैं। इसी क्रम में लोढ़ी में महिलाओं ने कहा आप मकर संक्रान्ति के दिन भगवान भोलेनाथ के मन्दिर में भण्डारा करा रहें हैं निश्चित ही भगवान उन्हे बड़ा दायित्व देगा। बड़े अच्छे-अच्छे विचार डॉ. मदन भैया के लिये क्षेत्र के रहवासी युवा वर्ग कह रहें हैं। हम एक बैट नहीं खरीद सकते थे डॉ. मदन भैया ने क्रिकेट किट / फुटबाल देकर हमें खेल से जोड़ा हम सदैव मदन भैया के साथ खड़े रहेंगे तथा उनका समर्थन करेंगे। यह विचार निश्चित रूप से डॉ. मदन त्रिपाठी के समाज सेवा के कार्य हेतु प्रेरित और मनोबल को बढावा देगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages