Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, April 27, 2023

कोदो के अमरकंटक ब्राण्ड की मार्केटिंग, उत्पादन का रकबा बढ़ाने तथा कोदो की अन्य प्रसंस्करण यूनिट स्थापना के कलेक्टर ने दिए निर्देश



कोदो के अमरकंटक ब्राण्ड की मार्केटिंग, उत्पादन का रकबा बढ़ाने तथा कोदो की अन्य प्रसंस्करण यूनिट स्थापना के कलेक्टर ने दिए निर्देश 


अनूपपुर(प्रकाश सिंह परिहार):- जिले में अशासकीय संगठन सृजन के द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने एक जिला एक उत्पाद के तहत कोदो चावल के उत्पाद तथा मार्केटिंग पर जोर दिया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अभय सिंह ओहरिया, एसडीएम पुष्पराजगढ़  विवेक के.व्ही., महिला बाल विकास विभाग, कृषि, ग्रामीण आजीविका, उद्यान, मनरेगा एवं कृषि उपज मण्डी के अधिकारी तथा सृजन एनजीओ के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

       कलेक्टर  आशीष वशिष्ठ जिले में सृजन एनजीओ द्वारा किए जा रहे कार्यों का पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से अवगत हुए। सृजन एनजीओ के जिला समन्वयक आशीष त्रिपाठी ने जिले में की जा रही गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण किया।  

      कलेक्टर ने बैठक में कोदो उत्पादन के रकबे को बढ़ाने तथा कोदो से तैयार की जाने वाली सामग्री के प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना करने तथा कोदो के सीड्स तैयार करने व सृजन संस्था के साथ मिलकर कोदो के अमरकंटक ब्राण्ड के उपयोग से स्वास्थ्य लाभ के फायदे का प्रचार-प्रसार करते हुए बड़े शहरों में सघन मार्केटिंग कर स्वसहायता समूह की महिला कृषकों को लाभान्वित व प्रोत्साहित करने की दिशा में कार्य करने की बात कही। उन्होंने पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के कोहकापूर्व एवं शिवरीचंदास में अलग-अलग संचालित कोदो प्रसंस्करण केन्द्र को एक ही स्थान पर संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के ग्राम उमरगोहान में होम स्टे भवन के निर्माण कार्य को पूरा कराने तथा जिला पर्यटन एवं पुरातत्व संस्कृति परिषद के द्वारा जिले में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों के आयोजन के लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। बैठक में ग्रामीणों के स्वास्थ्य कार्यक्रम, उद्यान गतिविधि, पोषण गतिविधि, प्राकृतिक खेती, पषुपालन के संबंध में शासकीय विभागों के सहयोग से सृजन एनजीओ द्वारा किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages