Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, May 9, 2023

.....आखिर जनरेटर का कब टूटेगा तिलिस्म, 46.06 लाख का जनरेटर हुआ नपा से गोल या दिया गया बेच..?

 


7.28 लाख के भ्रष्टाचार के बीच सेजकर समिति रिपोर्ट में मौजूद था जनरेटर

आसमान खा गई या फिर निकल गया जमीन,फिल्टर प्लांट कर्मचारियों ने जनरेटर आनें कि बात कही...?

.....आखिर जनरेटर का कब टूटेगा तिलिस्म, 46.06 लाख का जनरेटर हुआ नपा से गोल या दिया गया बेच..?

....तो क्या प्रभारी सीएमओ वाह कर्मचारियों के साठ गांठ से बेच दिया गया कई लाखों का जनरेटर, जांच करने की उठ रही मांग


इंट्रो:- कई करोड़ों के भ्रष्टाचार के मामले में नगरीय प्रशासन विभाग भोपाल द्वारा गोल्ड मेडल प्राप्त नगर पालिका बिजुरी द्वारा साठगांठ कर जनता के पैसों की होली खेलने में माहिर भ्रष्टाचारियों के ऊपर एफआइआर के आदेश दिए गए थे जिसके पश्चात लोकायुक्त रीवा द्वारा अधिकारी कर्मचारी सहित ठेकेदारो कुल एक्टिव लोगों के ऊपर एफ.आई.आर दर्ज की गई अब नया मामला सामने आते दिखाई दे रहा है की सेजकर समिति जांच टीम द्वारा मिला 250 के.वी. का जनरेटर नपा में दिखाई नहीं दे रहा है!


अनूपपुर(बिजुरी):- अनूपपुर जिले की धनाढ्य नगर पालिका व भ्रष्टाचार करने में पूरे प्रदेश में अव्वल माना जाने वाला नगर पालिका इन दिनों फिर से सुर्खियों में है जिसमें भोपाल द्वारा गठित टीम द्वारा 46.06 लाख का जनरेटर खरीदने की रिपोर्ट देते हुवे 250 के.वी जनरेटर होने की रिपोर्ट देते हुए कार्रवाई के आदेश दिए जाते हैं तत्पश्चात बात अब यह खड़ी हो रही है कि सरकारी राशि से खरीदी गई जनरेटर फिल्टर प्लांट से आसमान खा गया या फिर निकल गई जमीन कि तरह हुआ गोल जो नगर में चर्चा सहित गायब हुए जनरेटर की जांच की मांग उठ रही है!

जनरेटर खरीदी मामले में यह है सेजकर रिपोर्ट

भोपाल द्वारा गठित टीम सेजकर समिति द्वारा जांच उपरांत पाया गया कि  जनरेटर क्रय करने हेतु परिषद से सक्षम स्वीकृति नहीं प्राप्त की गई है। नस्ती पर 900 के. व्ही. ए. क्षमता का जनरेटर क्रय करने का विवरण है, जबकि जेम पर अपलोड की गई बिड में उल्लेखित मॉडल gpwipii 250 के. व्ही. ए. क्षमता के स्पेसिफिकेशन अपलोड किए गए है। जेम पर निविदाकारों के क्वालिफिकेशन  के लिए डाले गए एक्सपीरियंस के दस्तावेज किसी भी निविदाकार के नस्ती में प्रस्तुत नहीं है। न्यूनतम दरों की स्वीकृति की अनुशंसा बिड मूल्यांकन समिति के द्वारा की गई है। समिति के प्रस्ताव में दिनांक का उल्लेख नहीं है। दरों की स्वीकृति परिषद के प्रस्ताव क्रमांक 31 दिनांक 15.07.2021 से प्रदान की गई है, जबकि मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा दिनांक 09.07. 2021 को ही कार्यादेश जारी कर दिया गया है।  यह मध्यप्रदेश नगर पालिका (लेखा एवं वित्त ) नियम 2018 का उल्लंघन है। नस्ती में फर्म के साथ अनुबंध होना नहीं पाया गया। परिषद से 900 के.व्ही.ए. के जनरेटर की दरों की स्वीकृति प्राप्त की गई है एवं कार्यादेश भी 900 के. व्ही. ए. के लिए दिया गया है। मेसर्स एम.आर. ट्रेडर्स, मनेन्द्रगढ़ द्वारा प्रदाय किया गया जनरेटर 250 के. व्ही. ए. क्षमता का है। प्रकरण में 250 के. व्ही.ए. के जनरेटर प्रदाय के लिए 900 के. व्ही. ए. की दरों से जनरेटर का भुगतान दिनांक 08.12.2021 को 46.06 लाख रूपये मेसर्स एम. आर. ट्रेडर्स, मनेन्द्रगढ़ जिला कोरिया, छत्तीसगढ़ को किया जाना पाया गया।

नपा से जनरेटर हुआ गायब,जांच की उठ रही मांग

नगर में फैली चर्चा व सोशल मीडिया में वायरल जनरेटर की वीडियो की जानकारी जब हमारी टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू की तो बहेराबांध फिल्टर प्लांट के कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि कुछ माह पहले रखा बड़ा जनरेटर आया था जिसकी कुछ बड़े अधिकारियों द्वारा जांच भी की गई है लेकिन कुछ दिनों बात जनरेटर यहां से उठा लिया गया जिसकी जानकारी वर्तमान प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी राकेश कुमार शुक्ला को भी नहीं है!

नगर में जनरेटर बेचने की चर्चा हुई आम

इन दिनों करोड़ों के भ्रष्टाचार के बाद लगभग 40 लाख कीमत की जनरेटर नपा के फिल्टर प्लांट से गायब होने की बात जोरों-शोरों से नगर में आग की तरह फैल रही है, चर्चा यह भी है कि पूर्व के प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी सेजकर समिति रिपोर्ट के बाद 250 के.वी.जनरेटर को बेच दिया गया जिस प्रकार से आम जनता के खून पसीने की कमाई राजस्व के माध्यम से नगर पालिका क्षेत्र के विकास में लगाए जाने वाले पैसों की होली खेली गई और अब 46.06 लाख का खरीदा गया जनरेटर अब नपा में ना होना फिर से भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते दिखाई दे रहा है जिसमें नगर की जनता जिले के कलेक्टर से कई लाखों के गोल हुए जनरेटर की जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग की गई है!

मुख्य नपा अधिकारी से हुई शिकायत

नपा कार्यालय द्वारा कार्यालय द्वारा मुझे 250kva Dg जनरेटर प्रदाय करने का कर्यादेश प्राप्त हुआ था जो की मैने आपके कार्यालय के बेहराबाँध स्टोर में भेजवा दिया था जिसका मुझे भुगतान भी प्राप्त हो चुका है चूंकि कुछ दिन पहले हमारे फर्म के ऊपर लोकायुक्त रीवा द्वारा अपराध पंजिबद्ध किया गया है जिसमे कहा गया है की जनरेटर वहाँ प्राप्त नही हुआ है जबकी जो जनरेटर crompton greaves sr no. 336062112629 मेरे द्वारा ही दिया गया है जिसकी पृष्टि कंपनी कर चुकी है और जैसा की मुझे जानकारी है वहाँ से जनरेटर गायब हो गया है जिसके चलते मुझे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और सेजकर कमेटी के रिपोर्ट मे भी लिखा गया है की m. R. traders मनेंद्रगढ़ द्वारा 250kva का जनरेटर प्रदाय किया गया है तो मुझे स्पष्ट करे की मेरा दिया हुआ समान कहाँ चोरी हुआ या किसके कहने पर वहाँ से गायब हुआ जिसमे जल्द से जल्द कार्यवाही कि माँग किया गया!

जनरेटर जांच कर कार्यवाही की उठ रही मांग

नगर पालिका में किए गए भ्रष्टाचार व जांच के बाद नपा से गायब हुआ जनरेटर में उच्च अधिकारियों द्वारा गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच कर कार्यवाही की मांग की जा रही है और इस तरह सरकारी पैसों से खरीदी गई जनरेटर का गोल होना बड़ा विषय है!


इनका कहना है

इस विषय में लोकायुक्त जांच कर रही है जल्द बात सामने आएगी बाकी नपा बिजुरी से जानकारी लेने के बाद ही कुछ बताया जा सकता है!

आर.पी. सोनी
संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन शहडोल

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages