Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, May 21, 2023

श्याम राइस मिल बोरियों में कम मात्रा में सामग्री भर,जनता की जेब में डाल रहा खुलेआम डाका..?



श्याम राइस मिल बोरियों में कम मात्रा में सामग्री भर,जनता की जेब में डाल रहा खुलेआम डाका..?



अनूपपुर (कोतमा): - प्रदेश सरकार भले ही भ्रष्टाचार को प्रदेश में रोकने के लाख दावे करती हो लेकिन भ्रष्टाचारियों के भ्रष्टाचार करने के अलग अलग तरीकों से आज भी अंजान है। और आज भी प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर देखते बनता है। चंद दिनों में करोड़पति बनने का सपना देखने वाले लोग भ्रष्टाचार कर अपनी जेब तो भर रहे हैं पर सरकार को भी चुना लगा रहे हैं।बात करे अनूपपुर जिले की तो अनूपपुर जिला मध्य प्रदेश शासन के खाद्य मंत्री बिसाहू लाल सिंह का गृह जिला है और जिलेभर के राइस मिलों में कुछ राइस मिलों द्वारा खाद्यान्न सामग्री वितरण करने में लापरवाही की शिकायत आए दिन जिले के आला अधिकारियों तक पहुंचती रहती है और उन पर कार्यवाही भी की जाती है।लेकिन अनूपपुर जिले के खाद्य अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही से जिलेभर के व्यापारियों में खाद्य विभाग का कितना डर है यह देखते बनता है।किस तरह से राइस मिल संचालक बोरियों में प्रिंट वजन से कम मात्रा में सामग्री भर आस पास की किराना दुकानों में बेच रहे हैं और अपने ही क्षेत्र की भोली भाली जनता के जेब में खुलेआम डाका डाल रहे हैं यह देखते बनता है।


केंद्र सरकार की छूट का फायदा उठा राइस मिल ग्राहकों से मचा रहा लूट 

केंद्र सरकार द्वारा गैर ब्रांडेड आटा, दाल, चावल, सूजी की 25 किलो और इससे अधिक की प्री-पैकिंग व लेवल पर जीएसटी नहीं लगने की घोषणा की थी। जबकि 25 किग्रा के नीचे की प्री-पैकिंग व लेवल पर टैक्स लगाने की घोषणा की थी । इससे निर्माताओं को तो टैक्स से राहत मिलेगी़,लेकिन छोटी पैकिंग करने वाले टैक्स के दायरे में आएंगे। इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 13 जुलाई को अधिसूचना जारी कर थी। जीएसटी काउंसिल की बैठक में गैर ब्रांडेड आटा, दाल,चावल,सूजी आदि पर जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया था। यह 18 जुलाई 2022 से प्रभावी है।वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में इस बात का हवाला दिया गया है कि ‘मेट्रोलाजी रीपैट कम्युनिटी रूल-2011’ में कहा गया है कि 25 किलो अथवा इससे अधिक की पैकिंग पर टैक्स लागू नहीं होगा। लिहाजा, उस नियम के क्रम में 18 जुलाई 2022 से प्रभावी टैक्स के दायरे में इससे नीचे की प्री-पैकिंग ही आएगी।इस वजह से ही राइस मिल संचालक बोरियों में वजन 26 किग्रा प्रिंट कर बेच रहे हैं।इसी के साथ सरकार से टैक्स की चोरी कर श्याम राइस मिल संचालक अपनी जेब भरने में जुटा हुआ है।


कम मात्रा में चावल भर,श्याम राइस मिल लूट रहा जनता को 

अनूपपुर जिले के कोतमा में संचालित श्याम राइस मिल द्वारा चावल की बोरियों में 26 किग्रा वजन प्रिंट करवा कर 25 किग्रा वजन से भी कम मात्रा में चावल भर बाजार में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है।वही श्याम राइस मिल द्वारा चार हीरा नामक चावल की बोरियों में कुल वजन 26 किग्रा प्रिंट करवा कर,क्षेत्र की आस पास की दुकानों में बोरियों को भेजा जा रहा है।बोरियों में कुल वजन से भी कम मात्रा का चावल भर के बाजार में बेचने का खेल न जाने श्याम राइस मिल संचालक द्वारा कब से खेला जा रहा है।साथ ही साथ टैक्स की चोरी भी श्याम राइस मिल द्वारा की जा रही है।श्याम राइस मिल द्वारा चार हीरा नामक चावल की बोरियों में कुल वजन 26 किग्रा प्रिंट करवा कर बोरियों में लगभग 24 किलो 800 ग्राम ही चावल भर कर बाजार में बेचा जा रहा है।श्याम राइस मिल संचालक द्वारा बोरियों में कम मात्रा में चावल भरकर बेचने के खेल से पर्दा जब उठा जब एक ग्राहक को किराना व्यापारी द्वारा यह बता कर चार हीरा नामक चावल की बोरी बेची गई कि आपको 25 किलो का ही पैसा देना है जबकि प्रत्येक बोरी में 1 किलो चावल ज्यादा मात्रा में मिलेगा।इस बात पर ग्राहक को शक हुआ तो उसने बोरी को दुकानदार के सामने ही तौल दिया, जिसमे बोरी का वजन 26 किग्रा की जगह 24 किलो 870 ग्राम ही निकला।ऐसा प्रतीत होता है कि शायद श्याम राइस मिल संचालक को खाद्य विभाग,नापतोल विभाग और जीएसटी विभाग का जरा सा भी डर नहीं है,तभी तो धड़ल्ले से टैक्स की चोरी करते हुए कम मात्रा में चावल बोरियों में भरकर खुलेआम बेचा जा रहा है।वही कुछ तथाकथित पत्रकार जो वसूली के दम पर पत्रकारिता के क्षेत्र में क्रांति लाने की सोच रखते हैं,ऐसे पत्रकारों द्वारा श्याम राइस मिल संचालक को अभयदान प्राप्त है और खबर लगाने से पहले ही ऐसे कुछ पत्रकारों द्वारा श्याम राइस मिल संचालक कोतमा के खिलाफ खबर न लगाने का फरमान लाया गया।जिससे भी यह स्पष्ट होता है कि क्षेत्र के कुछ ऐसे तथाकथित पत्रकारो का संरक्षण श्याम राइस मिल संचालक को प्राप्त है या फिर अंदर ही अंदर राइस मिल संचालक से भी वसूली का अपना धंधा चला रहे हैं।शायद इसी का नतीजा है कि श्याम राइस मिल संचालक द्वारा निडर होकर जनता के पैसों को लूटने का कार्य किया जा रहा है।


क्या नाप तौल विभाग कर पाएगा श्याम राइस मिल पर कार्यवाही 

नाप तौल विभाग क्षेत्र के अंतर्गत उपयोग में लाए जाने वाले तौल के बांट, कांटे, नाप एवं माप इत्यादि उपकरणों का समयावधि में मुद्रांकन एवं पुन: सत्यापन का काम करता है ताकि उपभोक्ताओं को सही मात्रा में सामग्री मिले। समय-समय पर व्यापारिक संस्थान के मालिक एवं अन्य व्यक्ति जो कि उपकरणों का उपयोग करते हैं,उनको निर्धारित अवधि की समाप्ति के पूर्व नोटिस देना तथा उनके उपकरणों का पुन: सत्यापन करना। सत्यापन एवं अन्य शुल्क की वसूली करना। बांट, माप, पैकेज कमोडिटीज का अपने क्षेत्र के अंतर्गत आकस्मिक निरीक्षण करना। निरीक्षण कर त्रुटिपूर्ण एवं नियम विरूद्ध प्रचलित उपकरणों / पैकेजों को जप्त करना एवं नियमानुसार कार्रवाई करना।वही अब देखना होगा कि नाप तौल विभाग के अधिकारियों द्वारा अनूपपुर जिले के कोतमा में संचालित श्याम राइस मिल संचालक पर क्या कार्यवाही की जाती है,और कब तक कार्यवाही को अंजाम देकर क्षेत्र की जनता को लूटने वाले श्याम राइस मिल से क्षेत्र की भोली भाली जनता को बचाया जायेगा। सूत्रों की माने तो जब इस मामले के संबंध में शिकायत को लेकर राइस मिल के खिलाफ शिकायत की बात हुई तो उनका कहना था कि कोई क्या करेगा मेरा?पैसे के आगे सबके हाथ बंध जाते हैं,मैं कार्यवाही करने वाले अधिकारियों को पैसे की पेशकश कर मामले को दबा दूंगा और मेरा कुछ नहीं होगा मेरी पहुंच ऊपर तक है।


जीएसटी विभाग को भी दिखाया ठेंगा 

अनूपपुर जिले के कोतमा में संचालित श्याम राइस मिल द्वारा जीएसटी विभाग को भी ठेंगा दिखाया गया है। बात करे जीएसटी की तो केंद्र सरकार की मंशा पर श्याम राइस मिल संचालक द्वारा पानी फेरा जा रहा है और बोरी में 26 किग्रा वजन प्रिंट करवा कर पूरा 25 किग्रा चावल भी न भरते हुए जीएसटी विभाग को भी ठेंगा दिखाया जा रहा है और खुलेआम सरकार से टैक्स की चोरी कर अपनी जेब श्याम राइस मिल संचालक द्वारा भरी जा रही है।अब देखना होगा कि खाद्य और जीएसटी विभाग श्याम राइस मिल पर कार्यवाही कर पाते हैं या नहीं।


इनका कहना है 


आपने जानकारी दी है,अवश्य कार्यवाही की जाएगी।

सुनील निगम

नाप तौल विभाग,अनूपपुर


आप लिखित रूप से आवेदन कार्यालय में दीजिए,अवश्य कार्यवाही की जाएगी।

सुनीता बैगा,जीएसटी अनूपपुर

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages