Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, December 25, 2022

जिन्होंने शिक्षा विभाग को संवारा अब हमें चाहिए ‘मुन्ना भैया’ हमारा, नारों से गूंज रहा कोतमा



जिन्होंने शिक्षा विभाग को संवारा अब हमें चाहिए ‘मुन्ना भैया’ हमारा, नारों से गूंज रहा कोतमा



कोतमा में लगातार बढ़ रहा मदन त्रिपाठी ‘‘मुन्ना भईया’’ की लोकप्रियता का कद



अनूपपुर(कोतमा) :-सेवानिवृत्त प्राचार्य स्व. मोती लाल शर्मा की स्मृति में कोयलांचल में विभिन्न गतिविधियों का संचालन उनके पुत्र डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी, द्वारा किया जा रहा है। कोतमा क्षेत्र में मुन्ना भैया के नाम से मशहूर डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, भंडारे एवं क्षेत्र के वरिष्ठजनों, आशा कार्यकर्ता, छात्रों फौजियों, का सम्मान समारोह जैसी गतिविधियां कर विविध कार्यक्रम आहूत किये जा रहे है क्षेत्र के रहवासियों के द्वारा पूर्ण समर्थन और सहयोग किया जा रहा है कोतमा विधानसभा में हर रहवासी की जुबान पर यही स्वर सुनाई देता है कि अबकी बार मुन्ना भैया, क्षेत्र के प्रति उनके समर्थन से उनकी लोकप्रियता चरम पर है। इससे क्षेत्र के रहवासियों का पूर्ण समर्थन व सहयोग मिल रहा है।


कोई न रहे शिक्षा से वंचित, यहीं उद्देश्य



डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी का मूल मंत्र है कि समाज के अंतिम क्षोर पर बैठे व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना तथा गांव का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रहने पाये यह इनके जीवन का मूलमंत्र है। समाज में फैली स्त्री-पुरुष में असमानता और सामाजिक अंतर को कम करने की परिकल्पना भी की गई है। इसी मूलमंत्र को लेकर डॉ. त्रिपाठी समाज की मुख्य धारा से जुड़ गये है। डॉ. मदन कुमार त्रिपाठी द्वारा शासकीय सेवा में रहते हुए वर्ष 1998 से अनवरत शासकीय दायित्वों का निर्वहन निष्ठा और ईमानदारी से किया जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से सभी दायित्वों महामहिम राष्ट्रपति, माननीय मुख्यमंत्री के प्रवास का कार्यक्रम, नर्मदा जयंती उच्च स्तरीय कार्य को निष्ठा व लगन से कार्य को किया जाता है। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा औचक निरीक्षण व अवलोकन के दौरान विद्यालय एवं छात्रावास की व्यवस्था पाई गई, मध्यप्रदेश शासन द्वारा संत समाज के सहयोग से आयोजित ‘नमामि देवि नर्मदे’ नर्मदा सेवा यात्रा 2016-17 में डॉ. त्रिपाठी ने सराहनीय कार्य किया, लोकसभा निर्वाचन 2014 जिले में स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संचालन में सराहनीय सहयोग, वर्ष 2011 में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सक्रिय भूमिका के साथ-साथ सर्व शिक्षा अभियान में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

उत्कृष्ट कार्यों के लिए हुए है सम्मानित



समय-समय पर 26 जनवरी और 15 अगस्त को उत्कृष्टकार्य के लिए सम्मानित किया गया, पुस्तक मेला में इंदौर में प्रशंसनीय कार्य किया, इसी क्रम में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल की त्रैमासिक ग्रैंडिग में जिला उत्कृष्ठ स्थान पर है। इसी कम में आम चुनाव में जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में महति भूमिका का निर्वहन किया जिससे जिले का महिला मतदान 17 प्रतिशत बढ़ा। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान जब पूरा देश लॉक डाउन पर था तो डॉ. त्रिपाठी के व्यक्तिगत प्रयासों के द्वारा बाहर से घर आये श्रमिकों अन्य कामगारों को सूखा अनाज उपलब्ध कराया गया था तथा वैक्सीनेशन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की गई थी, ग्रामीण अंचलो के विशेष समुदाय जो कि वैक्सीनेशन नहीं करवा रहे थे उनको प्रेरित कर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराया गया था। जिले में सर्वप्रथम व्यौहारी एवं धनपुरी में वैक्सीनेशन होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा प्रशंसा की गई थी। गौरतलब है कि कुछ विघ्नकारी तत्वों द्वारा उनकी इस उपलब्धि पर छींटाकशी की जा रही। यह एक छवि और सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है साथ ही आमजन में उनकी उत्कृष्ट छवि को बिगाड़ने का कुचक्र चलाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages