Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, May 6, 2024

ब्यौहारी में सहकार ग्लोबल उत्तम शर्मा एन्ड कंपनी करा रही थी अवैध खनन, प्रशाशन ने दी दबिश



ब्यौहारी में सहकार ग्लोबल उत्तम शर्मा एन्ड कंपनी करा रही थी अवैध खनन, प्रशाशन ने दी दबिश



वैध की आड़ में चल रहा था अवैध, भिंड मुरैना की तर्ज पर काम कर रही कंपनी 

कार्यवाही से हुई पुष्टि कंपनी कर रही थी अवैध उत्खनन ,दर्ज हो कंपनी के कारिंदों पर अवैध खनन का मुकदमा 


शहडोल :-जहां से रेत खनन करने की अनुमति न हो वहां से रेत का खनन अवैध उत्खनन के श्रेणी में आता है, रविवार को शहडोल जिला प्रशासन एवं खनिज द्वारा कार्यवाही करते हुए बड़े पैमाने पर कार्यवाही कर पुरी में लीड से हटकर चल रहे खनन पर कार्यवाही की गई इसके अलावा प्लीज से हटकर सहकार ग्लोबल कंपनी द्वारा कराए जा रहे अवैध उत्पादन पर भी कार्यवाही कर पोकलेन मशीन जप्त की गई जिससे यह बात तो स्पष्ट हुई कि सरकार ग्लोबल कंपनी और उसके कारण दे उत्तम शर्मा एवं अन्य अवैध खनन को शहडोल जिले में अंजाम दे रहे थे। जिस पर प्रशासन ने बखूबी रविवार को लगाम कस है अब सवाल यह उठता है कि ब्यौहारी  में अवैध खनन का मास्टरमाइंड कौन..?? प्रथम द्रष्टया  तो अवैध खनन का मास्टरमाइंड सहकार ग्लोबल के गुर्गे दउत्तम शर्मा, अजय तिवारी,विपुल दुबे ही प्रतीत हो रहे हैं क्योंकि इन्हें वैध खदान आवंटित की गई थी लेकिन वैध  की आड़ में अवैध का कार्य इन्होंने ब्यौहारी क्षेत्र में फैलाया जिसकी पुष्टि लीज से हटकर हो रहे खनन पर प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही से होती है। अब सवाल यह उठता है कि यदि अवैध उत्खनन इनके द्वारा किया जा रहा था तो अवैध उत्खनन की वजह से जो हत्या हुई उसके लिए कौन जिम्मेदार है।


प्रशाशन ने की कार्यवाही 

शहडोल जिला प्रशासन एवं खनिज विभाग व पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही में रविवार को सहकार ग्लोबल को आवंटित पोड़ी खदान में अवैध उत्खनन अथवा लीज से हटकर उत्खनन पाया गया जिस पर पोकलेन मशीन जप्त कर कार्यवाही की गई कार्यवाही की इस कड़ी में बोडडीहा रेत खदान से बड़े पैमाने पर कंपनी द्वारा खेले जा रहे ओवरलोड खेल का भी खुलासा हुआ, जिसमें बॉडिहा खदान से रेत परिवहन कर रहे 12 ओवरलोड हाईवा पर खनिज विभाग द्वारा कार्यवाही की गई है। जिससे यह तो स्पष्ट हुआ कि बेलगाम ओवरलोड वाहन जो सड़क पर दौड़ रहे हैं जिनकी वजह से हादसे हो रहे हैं उसकी जिम्मेदार सहकार ग्लोबल कंपनी है।


बड़े पैमाने पर कार्यवाही 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को पुलिस प्रशासन द्वारा वैध  के आड़ में चल रहे अवैध कारोबार पर दबिश दी गई जहां बोडडीहा और पोड़ी खदान में लीज से हटकर अवैध उत्खनन पाया गया बड़े पैमाने पर दोनों खदानों से वाहन और पोकलेन मशीन जप्त की गई हालांकि पुलिस द्वारा इस मामले की आधिकारिक पुष्टि अब तक नहीं की गई है लेकिन सूत्र बताते हैं कि कल से तमाम वैध के आड़ में चल रही अवैध खदानें लीज से हटकर चल रहा खनन बंद है और खदानों में शटडाउन है तो वही ब्यौहारी  में अवैध खनन के मास्टरमाइंड बताए जाने वाले कंपनी के कारिंदों की भी तलाश जारी है जो की पहुच से बाहर बताये जा रहे हैं।


इनका कहना है 

 बोडडीहा खदान से ओवरलोड  परिवहन कर रहे 12 वाहनों को जप्त किया गया है एवं सहकार ग्लोबल की विभिन्न खदानों में लीज से हटकर खनन पाया गया है पोकलेन मशीन भी जप्त की गई है।

देवेंद्र पटले 

खनिज अधिकारी,शहडोल

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages